जौनपुर : होनहार बिटिया ने किया क्षेत्र का नाम रोशन, परिजनों में हर्ष

जौनपुर : होनहार बिटिया ने किया क्षेत्र का नाम रोशन, परिजनों में हर्ष

बरसठी।
दीपक श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              क्षेत्र के सहरमा गांव के एक किसान की बेटी अंजली सिंह ने अपनी परिश्रम और लगन के बल पर लोअर पीसीएस की परीक्षा पास कर अपने माता-पिता और गांव सहित पूरे क्षेत्र का नाम रोशन किया है। बेटी की उपलब्धि से जहां परिजन खुश है, वहीं क्षेत्रवासी भी गौरवांवित है।अंजली अपने भविष्य के साथ ही छोटे भाई-बहनों का भविष्य भी बनाने में लगी है। सहरमा गांव निवासी किसान सुनील कुमार सिंह के दो पुत्री व एक पुत्र है। अपनी माली हालत को देखते हुए बच्चो को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहे।

खुद खेतो में कड़ी मेहनत करके बच्चो को कामयाब बनाने की ठानी। अंजली सिंह की प्राथमिक शिक्षा-दीक्षा गांव के प्राइमरी स्कूल से हुआ। इंटरमीडिएट सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटवार बरसठी में पास करने के बाद बीएससी की पढ़ाई मालती सिंह पीजी कॉलेज मड़ियाहूं से पूरी कर 2018 में प्रयागराज जाकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर 2019 में परीक्षा दी। जिसका रिजल्ट शुक्रवार को आते ही परिजनों में खुशी का माहौल छा गया। अंजली अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी है। अंजली इतनी मेहनती है कि परिवार की माली हालत देख बच्चों को खाली वक्त में ट्यूशन पढ़ा कर परिवार व छोटे भाई-बहन की पढ़ाई का खर्च भी देखती है। बीते विधानसभा चुनाव में शिक्षा विभाग की ओर मतदाता जागरूकता अभियान (क्विज प्रतियोगिता) में अव्वल स्थान प्राप्त किया और मिले दस हजार प्रोत्साहन राशि से अंजली ने अपने छोटे भाई को एक कोचिंग में दाखिला करवाया। छोटा भाई आईआईटी मेंस क्वालीफाई कर एडवांस की तैयारी कर रहा है।

अंजली बताती है कि कठिन परिश्रम ही सफ़लता की कुंजी है, लड़कियां लड़कों से कम नहीं है। लड़कियां भी बिना किसी डर के लगन और कौशल से बड़े से बड़ा मुकाम हासिल कर सकती है। आज लड़कियां राजनीति, सामाजिक, निजी, प्रशासनिक सेवा आदि में बड़े से बड़ो पदों पर है। लड़कियां आत्मनिर्भर बनने की इच्छा रखे और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करे, सफ़लता जरूर मिलेगी। अंजली की छोटी बहन यूपीएसआई की लिखित परीक्षा पास कर फिजिकल की तैयारी कर रही है। अंजली की उपलब्धि की ख़बर सुन गांव सहित आस-पास के लोग सुनील सिंह के घर पहुंच बधाई शुभकामनाएं दे रहे है। अजंली ने अपने अपनी सफ़लता का श्रेय माता-पिता को दिया है।

लाईव विजिटर्स

27275259
Live Visitors
983
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : संस्थान के रजत जयंती समारोह में विशिष्ट जनो का हुआ सम्मान
Next articleजौनपुर : नए विधायक और नई सरकार से शाहगंज को जिला बनाने की बड़ी उम्मीद- विद्यार्थी
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏