जौनपुर : 2.65 लाख किसानों की रूक सकती है सम्मान निधि

जौनपुर : 2.65 लाख किसानों की रूक सकती है सम्मान निधि

जौनपुर।
रवि शंकर वर्मा
तहलका 24×7
                प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वाले किसानों को ई-केवाइसी नहीं होने पर सम्मान निधि रूक सकती है। अब तक 738532 लाभार्थियों में सिर्फ 472642 किसानों ने इसे करवाया है। 31 मई तक लाभार्थियों के खाते में किसान सम्मान निधि भेजी जाएगी। ऐसे में जल्द ही लाभार्थी ई-केवाइसी करा ले।

जिले में 738532 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त कर रहे हैं। अब तक इन्हें दो-दो हजार रुपये की दस किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं। मई लास्ट में 11वीं किस्त खाते में भेजी जानी है। इससे पहले कृषि विभाग ने किसानों को ई-केवाईसी कराने के लिए कहा है। किसान सम्मान निधि उठा रहे है लाभार्थी को 31 मई तक ईकेवाईसी करना जरूरी है। नहीं तो उनके खाते में सम्मान निधि की रकम नहीं भेजी जाएगी।

अपर कृषि अधिकारी रमेश चंद्र यादव ने बताया है कि जिले में 738532 किसान लाभ ले रहे है। जिसमें 472642 किसानों ई-केवाइसी करा ली है। 265890 किसानों ने अभी तक ई-केवाइसी नहीं कराई है। किसान नजदीकी सीएससी पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधार कार्ड लेकर जाना है। बाकी प्रक्रिया बायोमेट्रिक के माध्यम से पूर्ण की जाएगी। ई-केवाईसी की प्रक्रिया में महज पांच मिनट का समय लगता है। उप निदेशक कृषि जय प्रकाश ने बताया कि किसान सम्मान निधि पानी वाले सभी किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अब तक 265890 किसानों ने इसे नहीं कराया। जिससे वह धनराशि से वंचित हो जाएंगे।
Previous articleजौनपुर : हत्या के मामले में चार सगे भाइयों को आजीवन कारावास
Next articleजौनपुर : वित्तीय अनियमितता के आरोप में प्रधानाध्यापक निलंबित
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏