जौनपुर : 4030 सम्मानित मतदाता आज चुनेंगे एमएलसी, तैयारी पूरी

जौनपुर : 4030 सम्मानित मतदाता आज चुनेंगे एमएलसी, तैयारी पूरी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  एमएलसी चुनाव के लिए आज नौ अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए जनपद में 22 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को पहुंच गईं। मतदान नौ अप्रैल की सुबह आठ से शाम चार बजे तक संबंधित कुल 22 मतदेय स्थलों पर होगा। जहां 4030 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतगणना 12 अप्रैल को विकास भवन स्थित मतगणना स्थल पर होगी। चुनाव मैदान में भाजपा से सीटिंग एमएलसी बृजेश सिंह प्रिंसू, सपा से डा. मनोज कुमार यादव और निर्दल प्रत्याशी के रूप में जगमोहन मैदान में हैं। मतदान कराने के लिए 22 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। इसके साथ ही दो पार्टियां रिजर्व रखी गई हैं। मतगणना 12 अप्रैल को विकास भवन भूतल में सुबह आठ बजे से होगी।

विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां प्रशासन ने पूरी कर ली हैं। शुक्रवार को ब्लॉकों के लिए पोलिंग पार्टियां कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह से रवाना की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने निर्वाचन में लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पीठासीन अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने कहा कि यदि कोई पीठासीन अधिकारी लापरवाही करता है तो उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बूथों पर पर्याप्त पुलिस की व्यवस्था की गई है। कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक वस्तु लेकर बूथ में प्रवेश न करने पाए। सबकी अच्छे से तलाशी ली जाए। मतदान के दिन मुख्य राजस्व अधिकारी रजनीश राय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश, सेक्टर मजिस्ट्रेट/स्टैटिक मजिस्ट्रेट क्षेत्र भ्रमणशील रहेंगे।

# कौन-कौन कर सकेंगे मतदान

उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने बताया कि 1739 प्रधान, 2022 क्षेत्र पंतायत सदस्य, 83 जिला पंचायत सदस्य, 90 नगर पालिका सदस्य, 83 नगर पंचायत सदस्य, 2 लोकसभा सदस्य, 9 विधानसभा सदस्य, दो विधान परिषद सदस्य मतदाता होंगे।

# बैंगनी स्केच पेन का ही करना है प्रयोग

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश ने बताया कि वोट देने के लिए मतपत्र के साथ रिटर्निंग आफिसर के दिए गए बैंगनी स्केच पेन जो सबको मतपत्र के साथ दिया जाएगा, उसी का ही प्रयोग करना है। किसी अन्य पेन, पेंसिल या कोई अन्य चिह्न लगाने वाले उपकरण का प्रयोग नहीं करना है ताकि मत अमान्य न हो। किसी अभ्यर्थी के नाम के सामने केवल एक अंक दर्शाया जाना है। एक से अधिक अभ्यर्थियों के नाम के सामने नहीं लिखा जाए। अधिमान को केवल अंकों अर्थात् 1, 2, 3 आदि में दर्शाया जाएगा। शब्दों में एक, दो, तीन आदि में नहीं लिखना है। इसके साथ ही यह आवश्यक है कि किसी एक अभ्यर्थी के सामने अंक एक लिखकर अपना प्रथम अधिमान (वरीयता) दर्शाएं। द्वितीय और उसके आगे के अधिमानों को दर्शा सकते हैं या नहीं भी दर्शा सकते हैं।

# 6 जोन और 22 सेक्टर में बांटा गया जिला

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश ने बताया कि एमएलसी चुनाव सकुशल कराने के लिए जनपद को 6 जोन एवं 22 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक मतदेय स्थलों पर मतदान की सूक्ष्मतापूर्वक पर्यवेक्षण हेतु माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ वीडियोग्राफी, सीसीटीवी कैमरा एवं वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। एएसपी सिटी डा. संजय कुमार ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण एवं सकुशल निर्वाचन हेतु सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त प्रबंध के दृष्टिगत पीएसी, राज्य पुलिस एवं केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की भी सभी केंद्रों पर की गई है।

लाईव विजिटर्स

27345317
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : योगी सरकार गोशालाओं पर खर्च कर रही लाखों रुपये, नतीजा निल बटे सन्नाटा
Next articleएमएलसी की 27 सीटों पर मतदान आज, सीएम योगी ने किया मतदान
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏