35.1 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

अब आभूषण व्यवसायी ग्राहकों से नहीं कर सकते हैं गोलमाल- विनीत सेठ

अब आभूषण व्यवसायी ग्राहकों से नहीं कर सकते हैं गोलमाल- विनीत सेठ

# भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा लॉच किये गये एप्प से ग्राहक जानेंगे गुणवत्ता 

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  अब आभूषण व्यवसायी ग्राहकों के साथ गोलमाल नहीं कर सकेंगे।ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए और उनकी विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो ने एक ऐसा एप्प लॉन्च किया है जिसके माध्यम से अपने खरीदे गए गहनों की शुद्धताए की जांच आसानी से अपने मोबाइल में ही कर सकते है। आपको सावधानी यह बरतना है आप आभूषण खरीदते समय HUID कोड वाले ही गहना खरीदे। इस कोडिंग वाले गहने को पूरी दुनियां के किसी भी दुकाने पर बेचने पर मजदूरी काटकर पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।
इस तरह का एप्प लांच होने से जनपद के अग्रणी आभूषण व्यवसायियों में शुमार गहना कोठी के अधिष्ठाता विनीत सेठ इस एप्प के लांच होने की खुशी जाहिर करते हुए बताया कि सोने चांदी के कुछ दुकानदारों द्वारा ग्राहकों का शोषण किया जा रहा था ऐसे दुकानदार कस्टमर को अपना माल उच्च क़्वालिटी  बताकर घटिया किस्म के गहने बेचते है इसे देखते हुए भारतीय मानक ब्यूरो ने नया नियम बनाया है, इस नियम के तहत सभी रजिस्टर्ड गहनों के शो रूम और दुकानों के गहनों को सरकार अपने लैबे में टेस्ट करेगी उसके बाद सभी गहनों पर अलग अलग 6 अंको व अक्षरों वाला कोड डालेगी। उसके बाजार में बेचने की इजाजत मिलेगी।
विनीत सेठ ने तहलका संवाद ब्यूरो प्रमुख से बातचीत करते हुए बताया कि HUID कोडिंग वाले गहना खरीदने से ग्राहक स्वर्ण आभूषण की ठगी से बच जायेंगे, पूरे पैसे का लाभ होगा। उन्होंने बताया कि गहनों की गुणवक्ता की जांच ग्राहक अपने एंड्रायड मोबाइल में कर सकता है। बस ग्राहक सरकार द्वारा जारी BIS CARE एप्प डाउनलोड करे, एप्प खुलने पर वेरीफाई HUID पर जाए एवं जेवर अंकित कोड को डाले एवं सर्च पर क्लिक करें। यह कोड कुछ इस प्रकार होगा जैसे QQZ95G और हर आभूषण का HUID कोड अलग होगा। अब आप अपने मोबाइल पर अपने स्वर्ण आभूषणों की शुद्धता की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37118347
Total Visitors
617
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This