29 C
Delhi
Friday, May 10, 2024

किसानों की समस्याओं का प्रमुखता से करें निस्तारण- जिलाधिकारी

किसानों की समस्याओं का प्रमुखता से करें निस्तारण- जिलाधिकारी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
           जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। किसान दिवस के अवसर पर पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ सुरेश कनौजिया, डॉ संजीत कुमार के द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को सुनते हुए सम्बन्धित अधिकारी को प्रमुखता से निस्तारण के लिए निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि सभी अधिकारीगण किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें। डीडीएम नाबार्ड लल्लन को निर्देश दिया कि विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को पैम्पलेट के माध्यम से किसानों को जागरूक करें।
उन्होंने कहा कि जनपद में बाजरा की खेती को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाये। किसानों को बताया जाये कि कम से कम एक चौथाई हिस्से में बाजरा की खेती अवश्य करें। बाजरा के बिक्री की भी व्यवस्था की जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है गांव में खराब हैण्ड पम्पों का सर्वे कराकर ठीक कराये। गो-आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर हरा चारा, टीन शेड, पेयजल सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। अभियान चलाकर निर्विविवाद वरासत दर्ज किये जाये। पेंशन ने लाभार्थियों का चयन कर उन्हे पेन्शन का लाभ दिलाया जाये।जिला कृषि अधिकारी के.के. सिंह ने अवगत कराया कि जनपद में धान के बीज का वितरण कराया जा रहा है। 20 जून तक सभी किसानों को बीज का वितरण करा दिया जाएगा। बीज की कमी नही है। ढैचा का बीज 150 कुंतल ही उपलब्ध हो पाया है, जनपद में अभी और बीज की आवश्यता है जिसकी मांग शासन को भेजी जा रही हैं।
उन्होंने बताया है कि उवर्रक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। डिप्टी आरएमओ नृपंजय पाठक ने बताया कि जनपद में गेंहू 2125 रुपये प्रति कुंतल से 01 अप्रैल से 15 जून तक खरीद की जाएगी। किसी भी गांव में 100 कुंतल या उससे अधिक गेंहू होगा तो शासन की तरफ से गांव में ही गेंहू उठान गाड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि गेंहू खरीद में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो डिप्टी आरएमओं के मो0 7065660760 पर फोन करे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि गेंहु खरीद का भुगतान बहुत आसानी से की जा रही है, 48 घटे में भुगतान खाते में कर दिया जा रहा है। जनपद के सभी किसानों का आश्वस्त कराया है कि गेंहू क्रय केंद्र पर गेंहू बेचने में के किसी भी प्रकार की समस्या नही होगी। संचालन उप परियोजना निदेशक आत्मा डा. रमेश चन्द्र यादव ने किया। इस अवसर पर पी.डी. जयकेश त्रिपाठी, जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव, अधि. अभियंता विद्युत सहित अन्य किसान गण उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37314687
Total Visitors
310
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

मोबाइल छीनकर भाग रहे बदमाशों को ग्रामीणों ने पकड़ा, पिटाई के बाद पुलिस को सौंपा

मोबाइल छीनकर भाग रहे बदमाशों को ग्रामीणों ने पकड़ा, पिटाई के बाद पुलिस को सौंपा पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7     ...

More Articles Like This