34 C
Delhi
Monday, May 6, 2024

गोरखपुर में स्ट्रा रीपर युक्त मशीन से गेहूं काटने पर लगी रोक 

गोरखपुर में स्ट्रा रीपर युक्त मशीन से गेहूं काटने पर लगी रोक 

# मशीन का उपयोग करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

गोरखपुर।
आर एस वर्मा 
तहलका 24×7
               गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार हो गई है। कुछ राज्यों में कटाई की शुरुआत भी हो चुकी है। इसी बीच गोरखपुर के जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने भूसा बनाने वाली मशीन से गेहूं की कटाई पर रोक लगा दी है। जिलाधिकारी ने ये फैसला स्ट्रा रीपर युक्त मशीन से गेहूं की कटाई के दौरान निकलने वाली चिंगारी से आग लगने वाली घटनाओं के चलते किया।
जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने स्ट्रा रीपर युक्त मशीन के उपयोग पर 15 अप्रैल तक रोक लगा दी है। इस दौरान अगर किसी के द्वारा इस मशीन का उपयोग किया गया तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। डीएम कृष्णा करूणेश की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। हर साल गेहूं की फसल में आग लगने से बड़े पैमाने पर नुकसान होता है। जांच में यह बात सामने आई है कि भूसा बनाने वाली मशीन से निकलने वाली चिंगारी के कारण गेहूं की फसल में सबसे ज्यादा आग लगती है।
जिला प्रशासन ने आग लगने से फसलों को होने वाले नुकसान पर किसानों को मुआवजा देने की भी घोषणा की है। आग लगने की घटना में जिन किसानों की फसल जलती है, उन्हें जिला प्रशासन की ओर से आपदा निधि के अंतर्गत 24 घंटे के भीतर 25 हजार का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं किसान क्रेडिट कार्ड के तहत भी बीमा का लाभ किसानों को दिया जाएगा।
इस संदर्भ में डीएम कृष्णा करुणेश ने कहा कि जिले में गेहूं की फसल में आग लगने की घटनाएं काफी दुर्भाग्यपूर्ण हैं। यह बात सामने आ रही है कि स्ट्रा रिपर के प्रयोग से निकलने वाली चिंगारी के कारण आग लग रही है। इसे देखते हुए जिले में मशीन के प्रयोग को 15 अप्रैल तक प्रतिबंधित कर दिया गया है।प्रभावित किसानों का आर्थिक नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। आपदा निधि और अन्य योजनाओं के जरिए उन्हें मुआवजा मिलेगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37248307
Total Visitors
1009
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कथित व्यक्ति के डाक्टर बनने पर केस दर्ज 

कथित व्यक्ति के डाक्टर बनने पर केस दर्ज  शाहगंज, जौनपुर।  एखलाक खान  तहलका 24x7                सामुदायिक स्वास्थ्य...

More Articles Like This