24.1 C
Delhi
Wednesday, April 24, 2024

जौनपुर : नेवढ़िया शीतला धाम पर जमकर बहा आस्था का सैलाब

जौनपुर : नेवढ़िया शीतला धाम पर जमकर बहा आस्था का सैलाब

नेवढ़िया।
दीपक श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 क्षेत्र के नेवढ़िया बाजार स्थित शीतला धाम में नवरात्र के पावन पर्व के पहले दिन माँ शीतला धाम के परिसर में दुकानदारों ने चुनरी से दुकानों को सजा दिया है।जिससे धाम परिसर का दृश्य बड़ा ही मनमोहक हो गया है।बता दें कि शीतला धाम नेवढ़िया अब भक्तों के आस्था का केंद्र बन गया है, चैत्र नवरात्र के पहले दिन धाम परिसर में दुकानों को दुकानदारों ने चुनरियों इस तरह सजाया है कि धाम का नजारा बड़ा ही मनमोहक लग रहा है।
वहीं प्राचीन मंदिर शीतला धाम नेवढ़िया में दूर दूर से चलकर अपने मन्नतों को पूर्ण करने के लिए श्रद्धालु आते है। उसी तरह से मां अपने भक्तों को आशीर्वाद भी देती है और उनकी मनोकामना को पूर्ण करती है माँ के दरबार मे चैत्र नवरात्र में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करते है और धाम की एक विशेष मान्यता है कि शादी के पहले वर्ष के भीतर दाम्पत्य जीवन मे बंधे जोड़े दर्शन पूजन जरूर करते है जिससे मां के आशीर्वाद से उनका जीवन शुखमय होता है ऐसा भी मान्यता है क्षेत्रीय लोगों का की पुत्र प्राप्ति पर पहला मुंडन मां शीतला धाम में ही होना चाहिए। धाम के परिसर में ही कड़ाही चढ़ाकर माँ को हलवा पूड़ी का प्रसाद भी चढ़ाया जाता है।

वहीं माँ के सेवक वीरेंद्र माली के मुताबिक नवरात्र में जो कोई भक्त माँ का दर्शन पूजन करता है उसकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है।माँ शीतला बड़ी ही दयालु है उनकी कृपा सभी भक्तो पर बनी रहती है। नवरात्र के प्रथम दिन भोर से शाम तक कतार में घंटों इंतजार करके हजारों की संख्या में भक्तों ने मां के दरबार मे माथा टेककर दर्शन पूजन किया है। अनुमान है कि नवरात्र के नौ दिनों में लाखों भक्त दर्शन पूजन करेंगे। पूरे नवरात्र भर नेवढ़िया बाजार मेले में तब्दील हो जाता है। नवरात्र को बाजारवासी मेला ही कहते है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37079604
Total Visitors
375
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

जाति धर्म से ऊपर उठकर श्रीकला धनंजय रच रही नया इतिहास

जाति धर्म से ऊपर उठकर श्रीकला धनंजय रच रही नया इतिहास # काफिला में बदल जाता है बसपा की महिला...

More Articles Like This