29 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

जौनपुर : मदर निसा फाउंडेशन के सराहनीय कार्य से विधवा के परिजनों में आई खुशी

जौनपुर : मदर निसा फाउंडेशन के सराहनीय कार्य से विधवा के परिजनों में आई खुशी

# बारह वर्षों से गिरवी खेत को छुड़ा कर विधवा को सौंपा

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                   पिछले बारह वर्षों से जिस जमीन पर कोई दूसरा व्यक्ति हल चला रहा था उस गिरवी जमीन को मदर निसा फाउंडेशन के सदस्यों की मदद से छुड़ा कर उसकी असली हकदार को दिला दिया गया।
मदर निसा फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष फैज़ान अंसारी ने बताया कोपा ग्राम सभा की रहने वाले मरहूम कादिर अली की विधवा जहिरून निसा का खेत लगभग बारह वर्षों से गिरवी पड़ा हुआ था जिस पर गाँव का ही एक व्यक्ति खेती कर रहा था। इस बात की जानकारी जब स्थानीय सामाजिक संस्था मदर निसा फाउंडेशन के सदस्यों को हुई तो उसने उस व्यक्ति से सम्पर्क करके पुरा वाक्या पता किया तो मालूम हुआ कि मरहूम कादिर अली की विधवा अपनी गरीबी के कारण अपने एक मात्र खेत को भी पिछले बारह वर्षों से गिरवी रखें हुए हैं जो उसकी जीविका का एक मात्र साधन है। विधवा का एक पुत्र है जो मानसिक रूप से अस्वस्थ है और क्षेत्र के ही किसी विद्यालय में साफ सफाई का काम करता है।
संस्था के सदस्यों ने उस व्यक्ति से सम्पर्क किया जिसने खेत को रेहन पर लिया था तो पता चला कि वह पिछले बारह वर्षों से उस पर खेती कर रहा है, मगर उस ईमानदार व्यक्ति ने अपनी ईमानदारी का सबूत देते हुए खेत को वापस करने के लिए तैयार हो गया उसने संस्था से सिर्फ अपना मूलधन लिया। जिस वक्त रेहन पडे़ खेत के इकरार नामे का कागज़ जहिरून निसा के हाथ में आया उनकी आखों से खुशी के आंसू झलक पड़े।
उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का ज़रा भी इल्म नहीं था कि मैं अपने खेत को वापस छुड़ा पाऊँगी। जहिरून निसा ने कहा यह ईद का त्यौहार हमारे जिंदगी का सबसे बड़ा त्योहार है इस ईद को मैं कभी नहीं भूल पाऊगी। यह ईद हमारे परिवार के लिए हजारो नियमते लेकर आई है। इस नेक काम को अंजाम देने में संस्था के सभी सदस्यों ने महती भूमिका निभाई।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37120894
Total Visitors
705
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This