27.1 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

जौनपुर : मष्तिष्क का आपरेशन करके बचाई मरीज़ की बचाई जान

जौनपुर : मष्तिष्क का आपरेशन करके बचाई मरीज़ की बचाई जान

# मेट्रो सिटी में होने वाला आपरेशन आरके हास्पिटल में हुआ सफल

शाहगंज।
रविशंकर वर्मा
तहलका 24×7
धरती पर डाक्टर को ईश्वर का दूसरा रूप माना जाता है यह बात आर के हास्पिटल एवं डाइग्नोस्टिक रिसर्च सेंटर के न्यूरो सर्जन डॉ रविन्द्र कुमार बिंद पर चरितार्थ होती है। गिरने के चलते दिमाग में गहरी चोट लगने के कारण अचेतावस्था में हास्पिटल लाए गए मरीज की डॉ बिंद ने क्रेनियोटामी सर्जरी (मस्तिष्क का आपरेशन) कर जान बचाई जो अभी तक मेट्रो सिटी में ही सम्भव हो सकता था।

बताते चलें कि आजमगढ़ जिले के माहूल निवासी लालचंद (55) छत से गिर कर बेहोश हो गयें थे, बेहोशी की हालत में उन्हें क्षेत्र के आरके हास्पिटल में लाया गया जहाँ हास्पिटल के निदेशक डॉ जेपी दूबे ने प्राथमिक परीक्षण के बाद सीटी स्कैन किया। सीटी स्कैन की रिपोर्ट में पता चला कि उनके दिमाग की नसों में बहुत अधिक मात्रा में खून जम गया है, जिस कारण मरीज अचेतावस्था में चला गया था। तब डॉ दूबे ने न्यूरो सर्जन डॉ रविन्द्र कुमार बिंद को मरीज की हालत के बारे में अवगत कराया। डॉ बिंद एवं उनकी टीम एनेस्थीसिया डॉ तेजश्वी गुप्ता एमडी, अस्सिस्टेंट सुनील यादव, मंदीप प्रजापति, सचिन, नर्स सोनाली मिश्रा सनी चौधरी के साथ तत्काल क्रेनियोटामी सर्जरी (मस्तिष्क का आपरेशन) कर मरीज की जान बचाई।

मरीज के सफल आपरेशन से परिजन खुश नज़र आए और परिजनों ने आरके हास्पिटल के निदेशक डॉ जेपी दूबे, न्यूरो सर्जन डॉ रविंद्र कुमार बिंद समेत उनकी टीम को धन्यवाद दिया कि जिस आपरेशन के लिए लखनऊ- दिल्ली जाना पड़ता वह शाहगंज में ही सफल हो पाया। वहीं आरके हास्पिटल के निदेशक डॉ जेपी दूबे ऑर्थोपेडिक एवं स्पाइनल सर्जन ने बताया कि आरके हॉस्पिटल शाहगंज में अब न्यूरो की सर्जरी कम खर्च में उपलब्ध है। इसके लिए लोगों मेट्रो सिटी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37103806
Total Visitors
344
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय 

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय  शाहगंज, जौनपुर।  एखलाक खान  तहलका 24x7             सोंधी ब्लॉक अंतर्गत बड़ागांव न्यायपंचायत...

More Articles Like This