30.1 C
Delhi
Sunday, May 5, 2024

लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मी कर रहीं जागरूक, दस्तक अभियान के दौरान घर-घर दे रही दस्तक

लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मी कर रहीं जागरूक, दस्तक अभियान के दौरान घर-घर दे रही दस्तक

खेतासराय, जौनपुर। 
अजीम सिद्दीकी 
तहलका 24×7 
           अप्रैल माह में विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के चलाये जा रहे अभियान के तहत आशा और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा घर-घर दस्तक देकर अभियान के साथ हिट वेव (लू) से बचने के लिए जागरूक कर रही हैं।
विकासखंड शाहगंज सोंधी क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न गांवों में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री पहुंचकर परिवार का आभा आईडी कार्ड बनाते हुए लोगों को दस्तक अभियान और संचारी अभियान व संचारी रोगों, दिमागी बुखार, उनके कारण और बचाव के लिए जागरूक कर रही हैं। इसके साथ घर में किसी को बुखार, सर्दी, खांसी, फाइलेरिया, क्षय रोग, कुष्ठ रोग के विषय में जानकारी देते हुए कुपोषित बच्चों की पहचान कर उचित पोषण के विषय में सलाह दी।
साफ-सफाई, शुद्ध पेय जल, शौचालय का प्रयोग करने, जल जमाव के निस्तारण आदि के बारे में जागरूक किया। घर में कूलर, फ्रिज, गमला, टायर, टूटे-फूटे बर्तन आदि के बारे में विशेष जागरूक किया। क्षेत्र के अशरफपुर, उसरहटा में आशा कृष्णा देवी ने हिट वेव के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि इस बार तापमान सामान्य से अधिक रहने की सम्भावना है।
लू से बचें, धूप में कदापि न निकलें। यदि बहुत जरूरी हो तभी जाएं, पूरा शरीर ढका रहे, सिर पर टोपी, गमच्छा या रुमाल जरूर रखें। पानी का अधिक सेवन करें और साथ मे ओआरएस का घोल या नींबू पानी का सेवन करें। छाछ, आम का पन्ना, जलजीरा पानी का सेवन करें।इस दौरान सहयोग में आगंनवाड़ी कार्यकत्री अनीता, सरोज,आशा अमीता मौजूद रहीं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37238734
Total Visitors
800
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सिर कूंचकर अपराधी की हत्या से सनसनी, कुएं में मिला शव

सिर कूंचकर अपराधी की हत्या से सनसनी, कुएं में मिला शव गाजीपुर। तहलका 24x7                 भुड़कुड़ा...

More Articles Like This