40.1 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

जौनपुर : मुबारकपुर के लोगों ने संकल्प लेकर किया मृत्युभोज का बहिष्कार

जौनपुर : मुबारकपुर के लोगों ने संकल्प लेकर किया मृत्युभोज का बहिष्कार

खुटहन। 
राजेश कुमार 
तहलका 24×7 
              क्षेत्र अंतर्गत मुबारकपुर रुपिकापूरा गांव में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया, यह कार्यक्रम बरसाती यादव के मरणोपरांत आत्मा की शांति के लिए मृत्युभोज का बहिष्कार कर किया गया। जिसमें गांव क्षेत्र नात-रिश्तेदार समेत सैकड़ों लोग शामिल हुये। उपस्थित सैकड़ों लोगों ने यह शपथ लिया कि भविष्य में कभी भी मृत्यु भोज नहीं करेंगे साथ ही लोगों को न करने की सलाह भी देंगे।
यह श्रद्धांजलि कार्यक्रम मोहन लाल यादव, अनिल यादव (ललई) ने किया। पिता बरसाती यादव का देहांत 19 नवंबर दिन शनिवार को हो गया था। ग्राम प्रधान मुबारकपुर लाल साहब यादव ने कहा कि हम सभी लोगों को मिलकर समाज की सबसे बड़ी कुरीति जिसे मृत्युभोज कहा जाता है का बहिष्कार करना चाहिए, इस जबरदस्ती थोपे गये है। इस परंपरा की वजह से गरीब परिवार कर्जदार हो जाता है, समाज की लोक-लज्जा में पड़कर अमीर-गरीब तबके के लोगों को इस मृत्युभोज जैसे कुरीतियों का सामना करना पड़ता है। जबकि तेरहवीं (मृत्यु भोज) पूर्ण तरह से कानून में जुर्म भी है। इतना ही नही कभी-कभी गरीब परिवार लाल-लज्जा बस अपना जमीन जायदाद बेचकर मृत्यु भोज जैसे निषेधात्मक कार्यक्रम को करता है। उपस्थित और लोगों ने कहा कि हम सभी समाज के लोगों को आगे आकर जागरूक करते हुए ऐसी परंपरा को जड़ समेत नष्ट करने का बीड़ा उठा लेना चाहिए। अंत में शोकाकुल परिवार के लोगों अनिल यादव, अंश यादव, मोहन लाल यादव ने कहा कि सभी से निवेदन करते हैं कि आप सभी लोग इस मृत्युभोज का बहिष्कार करें।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37225399
Total Visitors
778
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह # राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भाजपा की सरकार पर जमकर...

More Articles Like This