31.1 C
Delhi
Thursday, May 9, 2024

नोयडा : उगाही के आरोप में दारोगा समेत तीन पुलिसकर्मी निलम्बित 

नोयडा : उगाही के आरोप में दारोगा समेत तीन पुलिसकर्मी निलम्बित 

नोयडा।
आर एस वर्मा
तहलका 24×7 
              उगाही करने के आरोप में झुंडपुरा चौकी प्रभारी संजय पूनिया, पीसीआर-34 पर तैनात सिपाही अरविंद कुमार, अमित कुमार को निलंबित कर दिया गया है। पीसीआर पुलिसकर्मियों का उगाही करता हुआ एक वीडियो पुलिस कमिश्नर को ईमेल किया गया था। बुधवार को दोनों के खिलाफ कोतवाली फेज-वन में भ्रष्टाचार निरोधी अधिनियम के तहत केस भी दर्ज किया गया है। मामले की जांच की जा रही है।
कोतवाली फेज-वन के झुंडपुरा चौकी की पीसीआर-34 पर तैनात सिपाही अरविंद और कुमार का एक वीडियो पुलिस कमिश्नर को ई-मेल किया गया था। वीडियो में दोनों हाथ में कुछ लेते हुए नजर आ रहे हैं। एसीपी स्तर से जांच कराई गई तो मामला सही निकला। मामले की जांच में चौकी प्रभारी की भूमिका भी संदिग्ध बताई गई है। नोएडा जोन के एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी का कहना है कि वीडियो में चौकी प्रभारी नहीं हैं लेकिन मामले में उन्होंने लापरवाही बरती है। इस कारण दोनों सिपाहियों और चौकी प्रभारी को निलंबित किया गया है।

# कमिश्नरेट में उगाही- वसूली का लंबा इतिहास

कमिश्नरेट बनने के बाद भी उगाही वसूली के मामले सामने आ रहे हैं। कमिश्नरेट बनने के बाद सोशल मीडिया पर ओखला बैराज चौकी के सामने पुलिसकर्मियों के वाहनों से उगाही के वीडियो वायरल हुए थे। कमिश्नर ने पूरी पुलिस चौकी को निलंबित कर दिया था। इसके बाद लॉकडाउन में कोतवाली फेज-टू क्षेत्र में दुकानें खुलवाने के मामले में एसएसआई व चौकी प्रभारी का नाम सामने आया था। यहां भी वसूली का खेल था। एसओजी प्रभारी शावेज खान का मामला तो कमिश्नरेट में भूचाल जैसा आया। इसमें एटीएम फ्रॉड करने वाले बदमाशों को पैसे लेकर छोड़ने का आरोप लगा। इस मामले में शावेज खान को बर्खास्त कर दिया गया, हालांकि अब हाईकोर्ट से शावेज खान को राहत मिली है। कुछ महीने पहले ही भ्रष्टाचार निवारण संगठन ने जारचा में तैनात एक सब इंसपेक्टर को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था।

# निलंबन से लेकर बर्खास्तगी तक की कार्रवाई

कमिश्नरेट बनने के बाद एक के बाद एक कई मामले उगाही, वसूली आदि के सामने आए। इनमें पुलिस कमिश्नर ने निलंबन से लेकर बर्खास्तगी तक की कार्रवाई करते हुए कड़ा संदेश दिया। एटीएम फ्रॉड करने वाले बदमाशों को बीस लाख रुपये लेकर छोड़ने के आरोप में पुलिस कमिश्नर ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तत्कालीन एसओजी प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज खान को बर्खास्त कर दिया था। अन्य मामलों में भी निलंबन से लेकर लाइन हाजिर की कार्रवाई की गई। कुछ मामलों में मुकदमा दर्ज कर आरोपी पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार भी किया गया। कुछ महीने पहले कोतवाली सेक्टर-58 में उगाही करने वाले सिपाहियों पर भी एफआईआर दर्ज हुई थी।

# ये हैं बड़े मामले

ओखला चौकी के पास उगाही का वीडियो वायरल, पूरी चौकी निलंबित
लॉकडाउन में गेझा में चौकी प्रभारी वसूली के लिए खुलवा रहा था मार्केट, निलंबित
एसओजी प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मियों पर एटीएम फ्रॉड करने वाले बदमाशों को छोड़ने के लिए बीस लाख लेने का आरोप, शावेज खान बर्खास्त
भ्रष्टाचार निवारण संगठन ने जारचा में तैनात सब इंस्पेक्ट को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार
सेक्टर-57 पुलिस चौकी में फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर बीस हजार की उगाही में चौकी प्रभारी समेत अन्य पुलिसकर्मी निलंबित

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37299520
Total Visitors
793
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

एनडीए सरकार का इस बार हो जाएगा पतन : अशोक सिंह

एनडीए सरकार का इस बार हो जाएगा पतन : अशोक सिंह # भाजपा सरकार ने युवाओं को बेरोजगारी के दलदल...

More Articles Like This