40.6 C
Delhi
Tuesday, May 7, 2024

पीईटी परीक्षा में पहले दिन पकड़े गए 40 सॉल्वर

पीईटी परीक्षा में पहले दिन पकड़े गए 40 सॉल्वर

# ब्लू टूथ डिवाइस से कर रहें थे नकल, एसटीएफ की सक्रियता से हुआ भंडाफोड़ 

लखनऊ।
तहलका 24×7
           अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से आयोजित प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2023 के पहले दिन की लिखित परीक्षा में कुल 40 सॉल्वर व नकलची पकड़े गए। आयोग की ओर से पहली बार पीईटी में प्रयोग किए गए फेस रिक्गनिशन से जहां 30 लोग दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के प्रयास में पकड़े गए। वहीं एसटीएफ ने सॉल्वर बैठाकर और ब्लू टूथ डिवाइस से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना समेत 10 को पकड़ा है।
पहले दिन शनिवार को दो पालियों में प्रदेश के 35 जिलों के 1058 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की गयी। परीक्षा केंद्रों पर आयोग की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित फेस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से परीक्षार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई। इसमें संदिग्ध मिलने वाले अभ्यर्थियों के पूरे रिकॉर्ड की जांच करने पर विभिन्न जिलों में दोनों पालियों में कुल 38 ऐसे व्यक्तियों को पकड़ा गया जो अभ्यर्थी के स्थान पर सॉल्वर के रूप में परीक्षा दे रहे थे।
परीक्षा की दूसरी ओर से 10 सॉल्वर बैठाकर व ब्लू टूथ डिवाइस के प्रयोग से नकल कर रहे लोगों को एसटीएफ द्वारा पकड़ा गया। इनमें गिरोह का सरगना, कक्ष निरीक्षक व सॉल्वर सभी शामिल हैं। इनके पास से चार ब्लू टूथ डिवाइस, आठ मोबाइल फोन, चार प्रवेश पत्र, एक कूटरचित आधार कार्ड, एक सीएसएफ एंट्री परमिट कार्ड मिला है। कई अन्य एसटीएफ के राडार पर हैं।

# इनकी हुई है गिरफ्तारी

एसटीएफ की ओर से जारी सूचना के अनुसार गिरोह का सरगना दीपक कुमार पटेल निवासी कुंडा प्रतापगढ़, अजय कुमार पटेल निवासी सोरांव प्रयागराज, सुजीत कमार उन्नाव से गिरफ्तार, पंकज कुमार मौर्या बांदा से गिरफ्तार, जितेंद्र कुमार वर्मा पांडेयपुर वाराणसी से गिरफ्तार, अनुराग कुमार कानपुर से गिरफ्तार, रविंद्र सिंह नोहझील मथुरा, उदयवीर सिंह नोहझील मथुरा, विनय कुमार पटेल चौबेपुर वाराणसी व दिलीप वर्मा निवासी कोहणौर प्रतापगढ़ को गिरफ्तार किया गया है।

# 62 फीसदी रही उपस्थिति

आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि दोनों दिन की परीक्षा में 20 लाख 7533 अभ्यर्थियों को शामिल होना है। इस क्रम में आज पहले दिन दोनों पालियों में पंजीकृत 10 लाख 3768 में से 6 लाख 23,732 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। इस तरह पहले दिन की परीक्षा में 62 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित व 380036 (38 फीसदी) अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा रविवार को भी प्रदेश के 35 जिलों में 1058 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा।

# चलेंगी परीक्षा स्पेशल बसें व ट्रेनें

पीईटी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज व रेलवे प्रशासन शनिवार व रविवार को परीक्षा स्पेशल बसें व ट्रेनें चला रहा है। बसें आलमबाग, चारबाग, कैसरबाग और अवध बस स्टेशन से औरैया, ललितपुर, झांसी, उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, अयोध्या, कानपुर के बीच चलाया जाएगा। परिवहन निगम के टोल फ्री नंबर 18001802877 पर बसों की जानकारी ली जा सकती है। महिला अभ्यर्थी 8114277777 नंबर पर फोन कर बसों की जानकारी ले सकती हैं। शुक्रवार को परिवहन निगम ने एमडी मासूम अली सरवर ने प्रदेश के 35 क्षेत्रों के क्षेत्रीय प्रबंधकों व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को बसें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बसें 28 व 29 अक्तूबर की सुबह से दोपहर और शाम से रात तक उपलब्ध रहेंगी। उधर, रेलवे प्रशासन परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसके अतिरिक्त चारबाग से दो स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जो रायबरेली व अयोध्या रूट के लिए होंगी। वहीं वाराणसी से पूर्वांचल के लिए ट्रेन चलेगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37274019
Total Visitors
957
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

जनप्रतिनिधियों पर असंसदीय शब्दों का प्रयोग करने का वीडियो वायरल

जनप्रतिनिधियों पर असंसदीय शब्दों का प्रयोग करने का वीडियो वायरल सुइथाकला, जौनपुर।  उपेन्द्र सिंह  तहलका 24x7               ...

More Articles Like This