31.7 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

प्रयागराज : डेंगू पर हाईकोर्ट की फटकार… अधिकारी फाइलों से आयें बाहर, धरातल पर करें काम

प्रयागराज : डेंगू पर हाईकोर्ट की फटकार… अधिकारी फाइलों से आयें बाहर, धरातल पर करें काम

प्रयागराज।
आर एस वर्मा 
तहलका 24×7 
                       इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक बार फिर से डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर कड़ा रुख अपनाया है।प्रयागराज में डेंगू के बढ़ते मामलों का स्वतः संज्ञान लेकर जनहित याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने अधिकारियों को मामले में लापरवाही न बरतने का सख्त निर्देश देते हुए प्रयागराज में सभी वार्डों में कमेटी गठित कर मॉनीटरिंग का निर्देश दिया है।
हाईकोर्ट में प्रयागराज के डीएम, सीएमओ और नगर आयुक्त पेश हुए। हाईकोर्ट ने तीनों अधिकारियों को पिछली सुनवाई पर तलब किया था। कोर्ट ने गठित की जाने वाली कमेटियों में वार्ड के कॉर्पोरेटर, इलाके में रहने वाले डॉक्टर, वकील, नगर निगम कर्मचारी और संभ्रांत लोगों को शामिल करने को कहा है। कोर्ट ने अफसरों को व्यवस्था सुधारने के लिए पांच दिन की मोहलत दी है। कोर्ट ने कहा है कि अधिकारी फाइलों से निकलकर जमीन पर काम करें और सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लें। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
हाईकोर्ट ने वार्डवार हालात की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जरूरी प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया। अदालत में पेश हुए नगर आयुक्त चंद्र मोहन गर्ग ने कोर्ट को बताया कि दो दिनों के अंदर एंटी लार्वा के छिड़काव की नई मशीन आ जाएगी। इस मशीन के आ जाने से फॉगिंग का कार्य तेजी से हो सकेगा। हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष आरके ओझा व अन्य वकीलों ने हाईकोर्ट से मॉनीटरिंग का अनुरोध किया। कोर्ट ने इस अनुरोध को मंजूर करते हुए बुधवार को फिर से सुनवाई की बात कही है।बुधवार 9 नवंबर को मामले की अगली सुनवाई होगी। शुक्रवार को चीफ जस्टिस राजेश बिंदल और जस्टिस जेजे मुनीर की डिवीजन बेंच में मामले की सुनवाई की गई।
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इससे पहले सुनवाई कर अफसरों को कड़ी फटकार लगाई थी। हाईकोर्ट की फटकार के बाद सूबे के चीफ सेक्रेट्री और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक प्रयागराज आए थे। उन्होंने यहां अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। गौरतलब है कि प्रयागराज में डेंगू के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। जिले में अब तक करीब एक हजार लोगों की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इसके साथ ही 6 लोग मौत का शिकार हो चुके हैं। कोर्ट की फटकार के बाद हाईकोर्ट के आसपास नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी फागिंग और एंटी लार्वा स्प्रे करते नजर आए।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37215946
Total Visitors
1124
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह # राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भाजपा की सरकार पर जमकर...

More Articles Like This