35.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

फोन में दिख रहा यह सिग्नल तो हो जाएं अलर्ट

फोन में दिख रहा यह सिग्नल तो हो जाएं अलर्ट

# काम की बात… कहीं आपकी जासूसी तो नहीं हो रही

नई दिल्ली।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
            इस फास्ट इंटरनेट के युग में किसी की जासूसी करना कोई बड़ी बात नहीं है। बाजार में इतने सॉफ्टवेयर हैं कि किसी की भी जासूसी हो सकती है। वैसे एंड्रॉयड के मुकाबले आईफोन को हैक करना काफी मुश्किल है, लेकिन ऐसा नहीं है कि हैक नहीं हो सकता है। दुनिया का कोई भी गैजेट हैकप्रूफ नहीं है। आजकल फोन की स्क्रिन पर भी एप एक्सेस की जानकारी मिलने लगी है। यदि आपके फोन में भी ग्रीन लाइट जल रही है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि ग्रीन लाइट का मतलब है कि कोई आपकी जासूसी कर रहा है।

# क्यों जलती है ग्रीन लाइट

स्मार्टफोन कंपनियों ने अब फोन में ग्रीन लाइट सिग्नल की सुविधा देना शुरू कर दिया है, जो यह बताती है कि आपके फोन का माइक या कैमरा ऑन है। यानी ग्रीन लाइट का मतलब है कि आपके फोन में माइक या कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में यदि आपने फोन के सभी एप बंद रखें हैं और फिर भी आपको ग्रीन लाइट दिख रही है तो इसका मतलब है कि आप हैकर्स के निशाने पर हैं और आपकी जासूसी की जा रही है। यदि हैकर्स आपके फोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर रहे हैं तो आपका बैंक अकाउंट सुरक्षित नहीं हैं। हैकर्स स्क्रीन रिकॉर्डिंग के जरिए बैंक डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं और आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

# क्या है बचने का तरीका

जैसा कि हमने बताया है कि ग्रीन लाइट जलने का मतलब है कि आपके कैमरे और माइक का बैकग्राउंड में इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको भी यदि ग्रीन लाइट दिख रही है तो आप फोन में मौजूद सभी एप की जांच करें कि कहीं फोन में ऐसे कोई एप तो मौजूद नहीं है जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है। सबसे पहले अनजान एप को फोन से डिलीट करें। इसके बाद फोन में माइक और कैमरे का एक्सेस लेने वाले एप की लिस्ट चेक करें और केवल जरूरी एप को ही यह परमिशन दें। उदाहरण के लिए म्यूजिक एप के लिए आप कैमरा और माइक का एक्सेस बंद कर सकते हैं। कैमरा और माइक के एक्सेस को बंद करने के लिए आजकल स्मार्टफोन में अलग से भी टॉगल मिलता है। आप ड्रॉप डाउन मैन्यू में इसे देख सकते हैं। एप इस्तेमाल न होने पर आप यहां से भी माइक और कैमरे का एक्सेस बंद कर सकते हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37136911
Total Visitors
434
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

श्रीकला की पीएम से गुहार : मंगलसूत्र और सिंदूर की रक्षा करें 

श्रीकला की पीएम से गुहार : मंगलसूत्र और सिंदूर की रक्षा करें  # बसपा उम्मीदवार ने पति धनंजय समेत परिवार...

More Articles Like This