36.7 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

लखनऊ : 50 हजार टन गरीबों का राशन हुआ लैप्स

लखनऊ : 50 हजार टन गरीबों का राशन हुआ लैप्स

# शत-प्रतिशत उठान की व्यवस्था न कर पाने के चलते गरीबों को बांट नहीं पाई यूपी सरकार

लखनऊ।
आर एस वर्मा
तहलका 24×7
                  प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत गरीबों को मिलने वाला लगभग 50 हजार टन राशन प्रदेश भर में लैप्स हो गया। इस गेहूं व चावल का उठान ही नहीं हो पाया। हैरत की बात यह है कि इसके लिए भारत सरकार ने तीन बार तारीखें बढ़ाईं पर प्रदेश सरकार शत प्रतिशत उठान की व्यवस्था ही नहीं कर पाई। प्रदेश में दो योजनाओं में तहत लाभार्थियों को राशन का वितरण हो रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत पूरे प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को निशुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है। 15 करोड़ से ज्यादा कार्डधारकों को इसका लाभ मिल रहा है। हालांकि वितरण माहवार देरी से हो रहा है पर लगातार राशन बांटने के निर्देश दिए जा रहे हैं। बावजूद इसके जून माह के सापेक्ष बंटने वाले राशन में से 50000 टन गेहूं और चावल लोगों को बांटा ही नहीं गया।

# 15 अगस्त तक करना था उठान

जून माह के राशन के उठान के लिए भारत सरकार ने तीन तारीखें रखीं। तीस जून, फिर 31 जुलाई और उसके बाद 15 अगस्त 2022 तक उठान की तिथि का विस्तार किया गया। बावजूद इसके कुल राशन में से सात प्रतिशत का उठान नहीं हो पाया। खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश शर्मा के मुताबिक जून माह के 93 प्रतिशत राशन का वितरण कर दिया गया है। गौरतलब है कि इस योजना में प्रतिमाह साढ़े सात लाख मीट्रिक टन से ज्यादा राशन का वितरण होता है।

# भारत सरकार ने नहीं बढ़ाई तारीख

खाद्य एवं रसद आयुक्त मार्केंडेय शाही ने इस बाबत सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर चेताया भी है। उन्होंने कहा है कि तीन तारीखें तिथि विस्तार के बावजूद जून माह के राशन का भारतीय खाद्य निगम से शत प्रतिशत उठान नहीं हुआ। ऐसे में भारत सरकार ने अब तिथि विस्तार की अनुमति नहीं दी है। अगले महीनों का उठान समय से कर लिया जाए।

# सितंबर की तारीख बढ़ाई

सितंबर माह के लिए भारत सरकार ने उठान की तारीख बढ़ा दी है। इसकी अंतिम तारीख 31 अगस्त तय की गई थी पर अब शासन ने इसे बढ़ाते हुए 30 सितंबर कर दिया है। कहा है कि इस छूट का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब वास्तव में इसकी आवश्यकता हो।

# भारत सरकार से लेंगे जून का राशन

इस संदर्भ में खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने कहा कि सिंगल स्टेज वन डोर स्टेप डिलीवरी सिस्टम लागू होने में थोड़ी देरी हुई पर हमने जून माह का 93 प्रतिशत राशन बांटा। हम भारत सरकार से बाकी का राशन लेने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही जुलाई और सितंबर माह का राशन समय से बांटा जाएगा। मार्च 2022 तक यह सिंगल स्टेज सिस्टम प्रदेश के 826 में से मात्र 52 ब्लॉकों में था पर अब यह 759 ब्लॉकों में लागू हो गया है। पांच माह में सरकार ने इस पर बेहद तेजी से काम किया है। दरअसल, कई शहरों में संकरी गलियां होने से दिक्कत आई जहां ट्रक आदि नहीं पहुंच पाते थे। पूरी व्यवस्था जल्द ठीक कर दी जाएगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37207948
Total Visitors
1124
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

आश्रम में नाबालिगों से कुकर्म का आरोपी आचार्य को भेजा गया जेल, सेवादार गिरफ्तार

आश्रम में नाबालिगों से कुकर्म का आरोपी आचार्य को भेजा गया जेल, सेवादार गिरफ्तार उज्जैन।   तहलका 24x7           ...

More Articles Like This