जौनपुर : अंगूठे का क्लोन तैयार कर बैंक खाता साफ करने वाले दो जालसाज धराए

जौनपुर : अंगूठे का क्लोन तैयार कर बैंक खाता साफ करने वाले दो जालसाज धराए

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 आधार कार्ड से पैसा निकालने वालों के लिए सावधानी की खबर है। जालसाज आपके अंगुठे का क्लोन बनाकर आपके खाते से सारा पैसा हजम कर देगें। ऐसे ही जालसाजों का एक गिरोह भण्डाफोड़ हुआ है। पुलिस ने इस गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से लैपटॉप, स्कैनर, पैसा गिनती करने वाली मशीन और अंगुठे का तैयार क्लोन समेत अन्य समान और नगदी बरामद हुआ है।
एसपी अजय कुमार साहनी ने बताया कि कल रात चंदवक थाने की पुलिस, स्वाट टीम, सर्विलांस और साइबर सेल की टीम ने मुखबिर की सूचना पर देवलासपुर मंदिर के पास दो आरोपी इरफान पुत्र सर्वर अंसारी निवास ग्राम मढ़ी और आशीष कुमार राजभर पुत्र अरविन्द राजभर निवासी बोदरी थाना चंदवक को रात नौ बजे गिरफ्तार किया। पुछताछ में दोनो बताया कि ये लोग बैंक ग्राहकों के अंगूठे का क्लोन बनाकर उनके खाते से पैसा निकलते है। पुलिस ने दोनो आरोपियों के पास से एक अदद नोट गिनने का इलेक्ट्रॉनिक मशीन, एक अदद इलेक्ट्रॉनिक पिन्टर व फोटोकापी मशीन, एक अदद लिमिनेशन मशीन, एक अदद लैपटाप, 2 अदद माइक्रो ATM मशीन, एक अदद फिगर स्कैनर, एक अदद लैपटाप चार्जर, 96 अदद यूनियन बैक का पासबुक, 12 अदद ई-श्रम कार्ड, 2 अदद आधार कार्ड, एक अदद पैन कार्ड, 7 अदद ATM कार्ड, एक अदद मोबाइल रेडमी, एक अदद नीले रंग का बैग तथा छः अदद अंगुठा क्लोन व कुल 3900 रु नगद बरामद हुआ। उक्त के संबंध में अभियुक्तों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर चालान न्यायालय भेज दिया गया।

# साइबर क्राइम के बचाव हेतु आवश्यक सुझाव

1. सीएसपी सेंटर पर आधार द्वारा पैसा निकालते समय ध्यान रखे कि आपके अंगूठे की किसी अन्य जगह छाप तो नहीं ली जा रही है।
2. आधार से पैसा निकालते समय किसी प्रकार की ओटीपी की आश्यकता नहीं पड़ती यदि कोई सीएसपी सेंटर का व्यक्ति ओटीपी या मोबाईल मांगता है तो कतई न दें।
3. अपने आधार कार्ड को सीएचपी सेंटर पर जमा ना करें।
4. सीएसपी सेंटर पर आधार कार्ड के शुरू के 04 और आखिरी के 04 नम्बर ही रजिस्टर में नोट करायें।
5. किसी भी जगह आधार एवं पैन की छाया प्रति जमा करते समय जिस कारण से आधार कार्ड या पैन कार्ड जमा कर रहे है क्रास कर के वह कारण लिख दें ताकि उसका प्रयोग दूसरे जगह न हो सके।

लाईव विजिटर्स

27320350
Live Visitors
6510
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों में उमड़ी भीड़, 2500 लोगों ने उठाया लाभ
Next articleजौनपुर : चोरी की बाइक के साथ दो शातिर चोर गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏