जौनपुर : अग्रहरि समाज ने चलाया पौधरोपण अभियान, रोपे 101 पौधे

जौनपुर : अग्रहरि समाज ने चलाया पौधरोपण अभियान, रोपे 101 छायादार एवं फलदार पौधे

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                    पर्यावरण संरक्षण एंव संतुलन के लिए पौधरोपण नितांत आवश्यक है इसे भावना से प्रभावित होकर अग्रहरि समाज के जिलाध्यक्ष मनोज अग्रहरि के नेतृत्व में शिवगुलामगंज में 101 छायादार एवं फलदार पौधों का रोपण किया गया।
इस दौरान श्री अग्रहरि ने कहा कि पौधरोपण का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं। पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को ज्ञात है। पेड़ों न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है इसलिए पौधरोपण का यह कार्य निरंतर चलता ही रहेगा।
इस अवसर पर समाज के संयोजक कार्यकारी जिलाध्यक्ष विनोद अग्रहरि ने कहा कि वृक्ष है तो जीवन है वृक्ष के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। सभी नागरिकों की जिम्मेदारी होती है कि वह पौधारोपण करने के साथ-साथ उसका पूरा देखभाल और सुरक्षा भी करते रहे। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार अग्रहरि, जिला कोषाध्यक्ष मुकेश अग्रहरी, पूर्व युवा प्रदेश अध्यक्ष संतोष अग्रहरी ने कहा कि एक पेड़ लगाने से असंख्य जीव-जन्तुओं के जीवन का उद्धार होता है और उसका अपार पुण्य सहजता से हासिल होता है। एक तरह से पेड़ लगाने से अपार पुण्य की प्राप्ति होती है। भारतीय संस्कृति में भी वृक्षारोपण को अति पुण्यदायी माना गया है। शास्त्रों में लिखा गया है कि एक पेड़ लगाने से एक यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है।
युवा जिलाध्यक्ष डीके अग्रहरी ने कहा सभी समाज के लोगो को अपनी सुविधा अनुसार अपने-अपने बगीचा, फार्म हाउस, गोदाम, घर जहां भी उचित स्थान है पेड़-पौधा अवश्य लगाना चाहिए इससे मानव जीवन सुरक्षित होता है। सुशील अग्रहरि, विक्रम अग्रहरि, शैलेंद्र अग्रहरि, आलोक कुमार अग्रहरि, रूपेश कुमार अग्रहरि, सतीश कुमार अग्रहरि, वीरेंद्र गिरी, भोलानाथ अग्रहरि, सत्येंद्र गिरी, रंजीत अग्रहरि, ओम सेन अग्रहरि, संजय अग्रहरि, मनीष अग्रहरि, राहुल अग्रहरि संदेश अग्रहरि आदि लोग उपस्थित रहे। अंत में महामंत्री रविंद्र अग्रहरि ने सभी का अभिवादन किया।
Previous articleजौनपुर : रक्तदान मानव सेवा का सबसे बेहतरीन जरिया है- जाकिर हुसैन
Next articleजौनपुर : सभासद ने लगाया शाहगंज चेयरमैन पर गम्भीर आरोप, जांच कराने की मांग
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏