जौनपुर : किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी जरूरी

जौनपुर : किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी जरूरी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त का इंतजार कर रहे लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर है, इस योजना के तहत सरकार ने अभी तक 10 किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेज दिए हैं, अगली किस्त पाने के लिए योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

ई-केवाईसी कृषक स्वयं अपने मोबाइल फोन से योजना की वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। ब्लॉक स्तर पर राजकीय कृषि बीज भंडार पर किसान अपना आधार और मोबाइल नंबर फीड करा सकते हैं, इसके अलावा लाभार्थी कृषक ऑनलाइन केंद्रों, जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं। 31 मार्च तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी न कराने वाले किसानों की अगली किस्त रुक जाएगी। अपर जिला कृषि अधिकारी रमेश चंद्र यादव ने बताया कि इसके लिए निम्न प्रक्रिया अपनानी होगी।

# ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले आपको योजना की वेबसाइट पर जाना होगा, दाहिनी तरफ ऊपर ई-केवाईसी लिखा मिलेगा उस पर क्लिक करें।
# यहां पर आप अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें, इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालें इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा इसे डालें, अगर सब कुछ ठीक रहा तो ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी, अगर इनवैलिड लिखा हुआ आता है।
# तो इसे ठीक कराने के लिए आधार सेवा केंद्र/ सीएससी केंद्र पर जाना होगा वहां से बायोमैट्रिक प्रणाली द्वारा इस समस्या को सही कर दिया जाएगा। जनपद के सभी लाभार्थी किसानों से अपील किया जाता है कि 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से अपना ई- केवाईसी करा लें अन्यथा अगली किस्त नहीं प्राप्त हो सकेगी।

लाईव विजिटर्स

27297876
Live Visitors
6410
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : एनएसएस के स्वयंसेविकाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान
Next articleजौनपुर : गुजरात से भागी नाबालिग किशोरी एंव युवक चढ़े पुलिस के हत्थे
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏