जौनपुर : खुटहन का पिलकिछा गांव बनेगा मॉडल गांव

जौनपुर : खुटहन का पिलकिछा गांव बनेगा मॉडल गांव

# खबर सुनकर गांव की ग्रामीणों में अपार खुशी

खुटहन।
मुलायम सोनी
तहलका 24×7
                  जनपद मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूर स्थित खुटहन ब्लॉक के पिलकिछा गांव को शासन द्वारा मॉडल गांव के रूप में चयनित किया गया है। इस बात की जानकारी जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बतायी गयी। सोशल मीडिया पर खबर वायरल होते ही ग्रामीणों में खुशी की लहर छा गयी। उत्तर प्रदेश के 150 मॉडल गांवों में से जनपद जौनपुर के एक मात्र गॉव पिलकिछा को मॉडल गॉव के रूप में चयनित होने पर ग्रामीण अपने आपको सौभाग्यशाली मान रहे है। ग्रामीण, सरकार की इस योजना को ग्राम्य विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर बता रहे है।मॉडल गॉव के रूप में चयनित पिलकिछा करीब 25 हजार की आबादी वाला सबसे बड़ा गॉव है। यह 24 पुरवे वाला गॉव है। जिसमें मुख्य रूप से ओबीसी, सामान्य वर्ग के बाद दलित वर्ग की बहुलता है।

# पिलकिछा का ऐतिहासिक मेला प्रसिद्ध

गोमती तट के किनारे लगने वाला पिलकिछा का ऐतिहासिक मेला प्रदेश भर में प्रसिद्ध है। यहां हर वर्ष गोमती नदी में स्नान करने हेतु श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

# क्या बोले जनप्रतिनिधि

बृजेश यादव प्रमुख ने कहा कि मेरे पैतृक गॉव को शासन द्वारा मॉडल गॉव के रूप में चयनित होने पर अपार खुशी है जो कि यह हर्ष का विषय है। इससे गॉव का तेजी से विकास होगा और जनता लाभान्वित होगी।नरेंद्र यादव प्रधान ने कहा कि पिलकिछा गॉव के लोगों में अपार खुशी है। अब गॉव का विकास तीव्र गति से होगा। सरकार की मॉडल गॉव के रूप में चयनकर विकास करने की योजना जनकल्याणकारी एवं विकासोन्मुखी है। हम ग्रामीणों की तरफ से सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करते है।पूर्व ब्लॉक प्रमुख राजदेई यादव के प्रतिनिधि राजू यादव ने कहा कि ग्रामीण विकास की यह सरकारी योजना बहुत अच्छी है। यदि पूरी परदर्शिता के साथ यह योजना लागू होती है तो पिलकिछा गॉव का कायाकल्प हो जाएगा।

 

# जनता की प्रतिक्रिया

बीज खाद भंडार की दुकान रखने वाले उमलेश यादव का कहना है कि सरकार की इस योजना से ग्रामीणों को बहुत लाभ होगा। वहीं समाजसेवी गुड्डू उपाध्याय ने कहा कि भाजपा सरकार की इस योजना से पिलकिछा गॉव के लोगों की तकदीर बदल जाएगी। गॉव में अब विकास की गंगा बहेगी। पान की दुकान चलाने वाले मुलायम यादव ने कहा कि इस योजना से गॉव वाले बहुत खुश है।

# क्या होता है मॉडल गॉव

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया है कि मॉडल ग्राम पंचायत से आशय ऐसी पंचायतें जो सहभागी नियोजन, योजनाओं के क्रियान्वयन परिसंपत्तियों के संचालन/ रखरखाव के साथ विकास के अस्तित्व को बनाए रखें एवं इस प्रकार से सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में अपना योगदान दें। मॉडल ग्राम पंचायतों द्वारा स्थानीय स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु पंचायती राज मंत्रालय द्वारा गठित कर कार्य किया जाएगा। जिससे कि संरचनात्मक ढांचे के विकास के साथ सामाजिक आर्थिक एवं मानव विकास से संबंधित मांगों पर भी ग्राम पंचायत समान विकास कर सकते हैं।

# जनपद में पिलकिछा गॉव का ही मॉडल गॉव के रूप में चयन

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश के 12 जनपद की 67 ग्राम पंचायतों को वित्त आयोग अंतर्गत परफॉर्मेंस ग्रांट की रुपए 625 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है जिससे संबंधित ग्राम पंचायतों में डीपीआर तैयार कर संरचनात्मक ढांचे का विकास किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य ग्राम पंचायतों द्वारा भी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं वित्त आयोग आवंटित धनराशि उत्कृष्ट कार्य किए जा रहे हैं ग्राम पंचायतों द्वारा ग्राम पंचायतों के मानकों के अनुसार विभिन्न गतिविधियों को संचालित करते हुए ग्राम पंचायत स्वयं को स्थापित किया जा सकता है। इस हेतु प्रथम चरण में प्रदेश की 150 ग्राम पंचायतों को मॉडल के रूप में विकसित किये जाने हेतु चयनित किया गया है। जनपद जौनपुर की ग्राम पंचायत पिलकिछा, विकासखंड खुटहन चयनित है।

# ग्रामीणों की बेहतर होगी जीविका

उक्त रूप से चयनित ग्राम पंचायतों में सर्वप्रथम ग्राम सभा का आयोजन का सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर जानकारी दी जाएगी एवं प्राप्त निधियों से आगामी छह माह की कार्य योजना बनाकर गांव को सुशासित गांव, साफ एवं हरा गांव, गरीबी मुक्त एवं बेहतर आजीविका वाला गांव ,बाल मैत्री, गांव, विकास में लैंगिक समानता वाला गांव, पर्याप्त जल वाला गांव, स्वस्थ ग्राम, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, गांव में संरचनात्मक ढांचे यथेष्टा उपलब्धता पर कार्य किया जाएगा।
Previous articleभदोही : पत्रकारों को न्याय दिलाने के लिए पीपीसी ने कप्तान को सौंपा ज्ञापन
Next articleजौनपुर : राष्ट्र निर्माता होता है शिक्षक- डॉ गोरखनाथ पटेल
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏