जौनपुर : जज कालोनी की सड़क घंसी, माल वाहक गाड़ी फंसी, वायरल फोटो से प्रशासन जागा

जौनपुर : जज कालोनी की सड़क घंसी, माल वाहक गाड़ी फंसी, वायरल फोटो से प्रशासन जागा

# कार्यदायी संस्था नमामि गंगे के प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               शहर में सड़क की खोदाई करके सीवर लाइन डालने का काम चल रहा है लेकिन इसमें लगी दो कार्यदायी संस्थाओं की ओर से पूरी तरह से मनमानी तरीके से काम चल रहा है। स्थिति यह है कि आलाधिकारी भी डांट-फटकार कर मानों थक से गए हैं। स्थिति यह हो गई है कि बारिश होते ही सड़क जहां-तहां धंस जा रही है। बुधवार की रात तो जौनपुर के वीआईपी इलाके (जज कालोनी) में ही सड़क धंस गई।
इसकी तस्वीर वायरल होने पर प्रशासन की भी खूब किरकिरी हो रही है। हालांकि उच्चाधिकारियों ने कार्यदायी संस्था पर एक्शन लेना भी शुरू कर दिया है। शहर कोतवाली में कार्यदायी संस्था नमामि गंगे, एसटीपी के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव शुक्ला के खिलाफ कोतवाली जौनपुर में मुकदमा दर्ज कराया गया है। प्रभारी निरीक्षक को कड़ी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है।
जज कालोनी से में करीब दो वर्ष पहले सीवर लाइन की खुदाई की गई थी। इसके बाद इस सड़क को पिच बनाया गया था। कलेक्ट्रेट से चंद कदम की दूरी पर सिविल लाइन क्षेत्र में स्थित इस मार्ग से प्रतिदिन न्यायाधीश और मजिस्ट्रेट गुजरते हैं। इसकी सड़क बुधवार की रात धंस गई। हालांकि सुबह होते-होते सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी वायरल होने लगीं। इस धंसी हुई सड़क में गाड़ी भी फंस गई, जिसे किसी तरह निकाला गया। वहीं, इसकी जानकारी होने पर बृहस्पतिवार को गिट्टियां डाल दी गई है मगर शहर के अन्य स्थानों पर खोदी गई सड़कों में कई स्थानों पर आज भी समस्याएं जस की तरह हैं। हालांकि बृहस्पतिवार को इसे लेकर उच्चाधिकारी गंभीर हो गए।
अपर जिलाधिकारी (भू एवं राजस्व) रजनीश राय ने बताया कि नगर पालिका परिषद जौनपुर में नमामि गंगे की एसटीपी योजनांतर्गत एवं जलनिगम की अमृत योजना के तहत कार्य चल रहा है। वर्तमान समय में बरसात का मौसम होने के कारण और दोनों फर्मों की उदासीनता के कारण नगरवासियों का सामान्य जनजीवन पर प्रतिकूल रूप से प्रभाव पड़ रहा है। दोनों फर्मों ने जगह-जगह सड़क मार्गों पर खुदाई करके सड़क मार्ग का निर्माण कार्य नहीं किया गया है।
कार्यों में पुन: सड़क निर्माण कार्य आगणन में शामिल होता है कि अपना कार्य करने के तत्काल बाद सड़क मार्ग को उसी अवस्था में पुन: स्थापित करेंगे लेकिन दोनों फर्मों द्वारा नगर क्षेत्र में 61 स्थलों पर खुदाई करके अपना कार्य किया गया है, परंतु अधिकांश स्थलों पर खुदाई के उपरांत मार्ग को पुन: उसी अवस्था में स्थापित नहीं किया गया। इसके कारण आसपास रहने वाले तथा आने-जाने वाले आम जनमानस काफी परेशान हो रहे हैं।
इसकी बार-बार शिकायत जनता और जनप्रतिनिधिगण द्वारा की जाती रही है। पुरातन महत्व के किला से रासमंडल की और जाने वाली सड़क पर नमामि गंगे योजनांतर्गत एसटीपी फर्म वाले कई स्थलों पर खुदाई करके जगह-जगह गड्ढे कर रखे गए थे, जिसके लिए जिलाधिकारी व मेरे द्वारा बार-बार कहने के बावजूद फर्म द्वारा झूठा आश्वासन दिया गया लेकिन कोई सुधार नहीं किया गया।
Previous articleजौनपुर : किशोरी के साथ छेड़खानी करने पर तीन साल की सजा
Next articleजौनपुर : कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान, 25 वाहनों का कटा चालान
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏