जौनपुर : दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू हुआ 11 दिवसीय विशेष योगा शिविर

जौनपुर : दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू हुआ 11 दिवसीय विशेष योगा शिविर

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
               21 जून को विश्व भर में मनाये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में नगर में योग से जुड़े हुए तमाम योग साधक एवं योग गुरूओं ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है इसी क्रम में लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर स्थित प्राइमरी पाठशाला में पतंजलि योगपीठ शाहगंज इकाई के अध्यक्ष डॉ राघवेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में एवं योग गुरू ओम् प्रकाश चौबे एवं शिव कुमार यादव के मार्गदर्शन में पिछले लगभग आठ वर्षों से चल रहें नि शुल्क योग कक्षा के विशेष शिविर का उद्घाटन विशिष्ट अतिथि इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील गौरव चतुर्वेदी के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग वह दवा है जिसके लिए पैसे की नहीं सिर्फ दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत पड़ती है। योग गुरु ओम् प्रकाश चौबे ने बताया कि प्रतिदिन योग करने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। योग पतंजलि पीठ के स्थानीय उपाध्यक्ष शिवकुमार यादव ने योग की विविध विधाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग में कुछ ऐसे सूक्ष्म योग होतें है जिसकों हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार कर सकता है और उसे करने के लिए किसी विशेष प्रशिक्षण की भी आवश्यकता नहीं होती है। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन धन डाॅ राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की परिकल्पना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर सन् 2014 में संयुक्त राष्ट्र की महासभा में अपने भाषण मे प्रस्तुत की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत की योग विधा को संसार के पटल पर रखना जरूरी है जिससे इससे होने वाले लाभों को पूरी दुनिया जान सकें।

इस प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र ने मानते हुए साल के सबसे दिन 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की मान्यता प्रदान की। सन् 2015 से लेकर अब तक 21 जून को प्रतिवर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस अवसर पर बालयोगी करन “गुरु” ने योग से जुड़ी कुछ बातों को साझा किया तो वहीं निशा भारती ने अपने मधुर कण्ठ से भक्ति गीत प्रस्तुत कर पुरे प्रागंण को भक्ति मय कर दिया। इस अवसर पर योग साधक राज नारायण दूबे, अभिमन्यु, उमा प्रजापति, अच्छे लाल, हर्ष, जंगी लाल भारती, राधेश्याम गुप्ता एवं तमाम योग साधक एवं साधिकाएं उपस्थित रही।
Previous articleजौनपुर : आजमगढ़ लोकसभा उप चुनाव के बाबत रणनीति बैठक सम्पन्न
Next articleजौनपुर : अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त किया आंबेडकर मूर्ति, ग्रामीणों में आक्रोश
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏