जौनपुर : निकला होली का ऐतिहासिक जुलूस, जमकर उड़े गुलाल

जौनपुर : निकला होली का ऐतिहासिक जुलूस, जमकर उड़े गुलाल

# सुरक्षा की दृष्टि से कई थानों की पुलिस बल रही तैनात

# सौहार्द्र व शांतिपूर्ण व्यवस्था बनाएं रखने में लगा रहा हिन्दू- मुस्लिम एकता मंच

खेतासराय।
अज़ीम सिद्दीकी
तहलका 24×7
              उत्साह एवं उमंग के पर्व होली नफरत को दूर कर भाई- चारे की मिशाल पेश करने का त्योहार माना जाता है। ऐसे में जिले भर में खूब रंग बरसे। फाग और जोगीरा की धुन पर युवाओं ने जमकर ठुमके लगाए। एक दूसरे को रंगों से सराबोर किया और जोगीरा सारा रा, रा… के बीच खूब अबीर गुलाल उड़ाए। इस दौरान युवाओं और बच्चों ने ही नहीं महिलाओं तथा बुजुर्ग्रों ने भी खूब होली खेली। सुबह से ही रंग, अबीर, गुलाल खेलने का क्रम शुरू हो गया। वहीं मोहल्लों के छोटे-छोटे बच्चे घर से निकलकर सड़क पर आने-जाने वालों पर रंग-गुलाल फेंकते रहे।

होली के त्योहार में स्थानीय कस्बा में निकलने वाले जुलूस का अपना एक अलग महत्व है। इसको देखने के लिए सुदूर क्षेत्र से लोग चले आते है। स्थानीय कस्बा के आस- पास के ग्रामीणांचल के लोग देर दोपहर होते ही जुलूस देखने के लिये घरों से निकल पड़ते है। इस बार ऐतिहासिक होली जुलूस शांति और सौहार्द्र पूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया। शान्तिपूर्ण और सौहार्द्र पूर्ण व्यवस्था बनाये रखने के लिए हिन्दू मुस्लिम एकता मंच के सदस्य भी काफी सक्रिय रहे है। वही होली को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन भी अपने तरफ से पूरी तैयार की थी। सर्किल के कई थानों के पुलिस बन सुरक्षा की दृष्टि से मौजूद रही।

होली जुलूस खेतासराय स्थित गोलाबाजार से निकलकर खेतासराय चौराहा पहुँचा वहां से जौनपुर रोड की तरफ आगे बढ़ते हुए ओरियन्टल बैंक तक पहुँचा। वहां से वापिस होते हुए खुटहन मार्ग स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर पहुँचा। जहाँ से पुरानी बाजार रोड होते हुए आदर्श कन्या इण्टर कॉलेज पहुँचा। वहां से आगे बढ़ते हुए शाहगंज रोड स्थित प्राचीन काली मंदिर पहुँचा। वहां से वापिस होते पुनः शुभारंभ स्थान पर देर शाम समाप्त हो गया। इस दौरान डीजे के मधुर ध्वनि में होली से सम्बंधित बजने वाले गानों पर थिरक रहे थे। एक दूसरे को गुलाल- अबीर लगाकर गले मिलते हुए चल रहे थे। इस दौरान जुलूस में खूब जमकर अबीर- गुलाल उड़े। जुलूस के दौरान दो मुख्य जगहों पर हांडी फोड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

युवाओं की टोली हांडी फोड़ने के लिए काफी मशक्कत करती देखी गयी। इस दौरान चेयरमैन वसीम अहमद, उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष संजय विश्वकर्मा, सभासद मनीष गुप्ता, सुरेंद्र पाण्डेय, सभासद बृजेश पाण्डेय, अनिल प्रजापति, हिन्दू मुस्लिम एकता मंच के अध्यक्ष शकील आतिश, अबसर कुरैशी, धर्मचंद्र गुप्ता, दीपक सोनी, बृजनाथ जायसवाल, अनूप मोदनवाल, राजकेशर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। वही सुरक्षा की दृष्टि से उपजिलाधिकारी शाहगंज सतीष सिंह व सीओ अंकित कुमार सहित एसओ श्री प्रकाश राय पुलिस बल के साथ उपस्थित रहे। जुलूस के अंत में होली जुलूस के अध्यक्ष जगदम्बा पाण्डेय से सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

लाईव विजिटर्स

27345167
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : जमीनी विवाद में चचेरे भाई ने बम से किया हमला, गम्भीर रूप से घायल
Next articleसीएम योगी आज गोरखपुर से करेंगे पोलियो अभियान की शुरुआत
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏