जौनपुर : भारत विकास परिषद ने किया पर्यावरण प्रहरियों को सम्मानित

जौनपुर : भारत विकास परिषद ने किया पर्यावरण प्रहरियों को सम्मानित

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               भारत विकास परिषद शाखा जौनपुर द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर जागरूकता गोष्ठी एव पर्यावरण प्रहरी सम्मान समारोह का आयोजन भूपत पट्टी स्थित पूर्व अध्यक्ष भृगुनाथ पाठक के बगीचे में किया गया। अध्यक्ष नीरज श्रीवास्तव द्वारा आये हुई अतिथियों के साथ भारत माता एव स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पण एव दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पर्यावरण सुरक्षा एव भारतीय संस्कृति पर आधारित गोष्ठी की जरूरत पर प्रकाश डाला।

मुख्य वक्ता के रूप में काशी प्रान्त के पर्यावरण प्रमुख कृष्ण मोहन ने कहा कि पर्यावरण के प्रति लोगो को जागरूक होने की आवश्यकता है। कोरोनो कॉल में ऑक्सिजन के अभाव में हुई मौतों का जिक्र करते हुए कहा कि अब भी लोग जागरूक नही हुए तो आगे स्थिति और भी भयावह हो जाएगी। 2030 तक तापमान 50 के ऊपर हो जाएगा उस स्थित में समुद्र में उथल पुथल से समुद्र के पास स्थित महानगर एव देशों की स्थिति भयावह हो जाएगी। इससे बचने का एकमात्र उपाय पर्यावरण सुरक्षा है। आप अधिक से अधिक पेड़ पौधों लगाने के साथ उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ले।

विशिष्ट अतिथि कृषि विभाग के अवर अभियंता संतोष मौर्य ने कहा कि खेती में केमिकल के प्रयोग से जल प्रदूषण एव वायु प्रदूषण बढ़ रहा है अब वक्त है ऑर्गेनिक खेती करे जिससे पशुओं की भी सुरक्षा निश्चित हो। जिला पर्यावरण प्रमुख नारायण दास जी लोगो को अधिक से अधिक पौधों को लगाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस भीषण गर्मी में धूप से बचने के लिए पेड़ ढूढ़ने पर नही मिल रहे है जिससे सब परेशान है। सभा को गंगा समग्र के प्रान्तीय सह संयोजक अभिषेक श्रीवास्तव, जिला संयोजक भृगुनाथ पाठक, प्रान्तीय प्रकल्प प्रमुख समग्र ग्राम विकास अतुल जायसवाल, प्रान्तीय वनवासी सहायता प्रमुख अवधेश गिरि इत्यादि ने संबोधित किया।

इस अवसर पर पर्यावरण सुरक्षा के लिए कार्य करने वाले 10 लोगो को संस्था द्वारा प्रशस्ति पत्र एव तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर उपस्थित लोगो को पौधा वितरण किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ विनोद सिंह, डॉ सुभाष सिंह, सखी वेलफेयर अध्यक्ष प्रीति गुप्ता, डॉ रागिनी गुप्ता, उर्वशी सिंह, अनिल गुप्ता, सुरेंद्र जायसवाल* अविनाश गुप्ता, मानिकचंद सेठ, शरद साहू, शिवकुमार गुप्ता, सुजीत गुप्ता, डॉ आशुतोष सिंह, अजय श्रीवास्तव, सतेंद्र अग्रहरि, अतुल सिंह, रमेश श्रीवास्तव, दिवाकर गुप्ता, डॉ शैलेन्द्र निषाद, पंकज सिंह इत्यादि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सचिव दिलीप जायसवाल ने किया।आये हुए अतिथियों का आभार प्रकल्प प्रमुख मनीष चौरसिया ने व्यक्त किया।
Previous articleसाफ-सफाई, पेयजल, पथ प्रकाश से सम्बन्धित शिकायतों के लिए नपा ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर
Next articleजौनपुर : अबूझ कारणों में अधेड़ ने लगाई फांसी, परिजनों में मचा कोहराम
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏