जौनपुर : रजनी को लगा जनपद में पहला कार्बीवैक्स का टीका

जौनपुर : रजनी को लगा जनपद में पहला कार्बीवैक्स का टीका

# पहले दिन 12 से 14 वर्ष के 22 बच्चों को लगा कोविड का टीका  

# 1.90 लाख बच्चे टीकाकरण के लिए लक्षित, जल्द ही शत-प्रतिशत लगेगा टीका- जिलाधिकारी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                राजकीय लीलावती महिला चिकित्सालय में बुधवार को अलग से बने बूथ पर बदलापुर के अजय सिंह की बेटी रजनी सिंह (14) को जनपद में कार्बीवैक्स का सबसे पहला टीका लगाया गया। इस तरह जिले में 12 से 14 वर्ष की उम्र के बच्चों के कोविड टीकाकरण की शुरुआत हुई। दूसरे नम्बर पर उमेश सिंह के बेटे श्रेयस सिंह (12) को टीका लगा।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने उन्हें कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट प्रदान किया। आगे बताया कि जनपद में 12 से 14 वर्ष तक के करीब 1 लाख 90 हजार बच्चों का टीकाकरण कराए जाने का लक्ष्य है जिसे अतिशीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कार्बीवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है जिसे ईबायोलाजिकल कम्पनी ने तैयार किया है। उन्होने बताया कि जिले में पहले दिन बुधवार को 12 से 14 वर्ष के 22 बच्चों को कार्बीवैक्स का टीका लगाया गया। सीएमओ ने जनपद वासियों से अपील की है कि जल्द से जल्द 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण कराने में सरकार का सहयोग करें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि इस समूह के बच्चों को कार्बीवैक्स वैक्सीन की दूसरी खुराक 28 दिन बाद लगाई जाएगी। इसके बाद जनपद के सभी केंद्रों पर 12 से 14 वर्ष के बीच के बच्चों का कोविड टीकाकरण होली के बाद वृहद रूप से किया जाएगा। कोविड टीकाकरण अभियान में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण सातवें चरण के रूप में शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही 60 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को एहतियाती (प्रीकाशनरी) डोज लगाई जाएगी। पहले केवल कोमार्विड वाले बुजुर्गों को ही प्रीकाशनरी डोज लगाया जा रहा था। 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक जिन्हें दूसरी डोज लगे नौ महीने से अधिक का समय बीत चुका है। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर प्रीकाशनरी डोज अवश्य लगवा लेने की अपील की है। 

इस मौके पर जनपद के सभी एसीएमओ, संयुक्त राष्ट्र बाल आपात कोष (यूनीसेफ) की जिला मोबलाइजेशन कोआर्डिनेटर (डीएमसी) गुरदीप कौर, यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) शेख आफजाद सहित स्वास्थ्य विभाग के बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

# अभी तक के टीकाकरण की स्थिति

जनपद में अभी तक 68.31 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण की डोज लगाई जा चुकी है जिसमें से 38.57 लाख को पहली डोज, 29.23 लाख को दूसरी डोज तथा 50,249 को एहतियाती (प्रीकाशनरी) डोज शामिल है। 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कुल 4.77 लाख डोज से अधिक का टीकाकरण हो चुका है जिसमें से 2.93 लाख से अधिक को पहली डोज तथा 1.83 लाख को दूसरी डोज लग चुकी है। 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों में 41.31 लाख  डोज से अधिक का टीकाकरण हो चुका है। इसमें से 24.03 लाख को पहली डोज तथा 1.,28 लाख को दूसरी डोज का टीका लग चुका है। 45 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों में 12,86,912 डोज का टीकाकरण हो चुका है जिसमें से 6,91,055 को पहली डोज तथा 5.95 लाख को दूसरी डोज का टीका लग चुका है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में 8.48 लाख डोज का टीकाकरण हो चुका है। इसमें से 4.40 लाख को पहली डोज, 3.86 लाख को दूसरी डोज तथा 20,705 को प्रीकाशनरी डोज लग चुकी है।

# बोलीं लाभार्थी

जनपद में 12 से 14 वर्ष की उम्र के कोविड टीकाकरण की पहली लाभार्थी रजनी सिंह कहती हैं कि मैंने यह टीका अपने शरीर को कोविड महामारी से लड़ने में सक्षम बनाने के लिए किया है। यह टीका लग जाने से मेरा शरीर कोविड से बहुत कम प्रभावित होगा। हालांकि इसके बावजूद मैं पूरा एहतियात बरतूंगी। मास्क लगाऊंगी तथा भीड़ में जाने से बचूंगी। उन्होंने कोविड का टीका सिर्फ मेरे ही लिए नहीं बल्कि सभी लोगों के लिए लगवाना जरूरी है।

लाईव विजिटर्स

27340627
Live Visitors
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : ट्रक की चपेट में आने से अधेड़ की मौके पर ही दर्दनाक मौत
Next articleजौनपुर : कम्पोजिट विद्यालय ईशापुर के छात्र- छात्राओं ने निकाली पल्स पोलियो जागरूकता रैली
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏