जौनपुर : राष्ट्रीय युवा दिवस पर फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कॉलेज में संगोष्ठी का आयोजन

जौनपुर : राष्ट्रीय युवा दिवस पर फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कॉलेज में संगोष्ठी का आयोजन

शाहगंज। 
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
             क्षेत्र के तालीमाबाद सबरहद स्थित फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कॉलेज में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कालेज के प्राचार्य डॉ तबरेज़ आलम ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन सादगी से भरा हुआ था, जात-पात और ऊंच-नीच जैसी बुराईयां उन्हें छू भी नहीं सकी थी। अगर आज हमें सच्ची मानवता की मिसाल कायम करना है तो स्वामी जी के आदर्शों पर चलना होगा।अमेरिका के शिकागो शहर में धर्म संसद में दिया गया उनका भाषण आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना कि उस समय था। अपने गुरु के प्रति कितना निष्ठा भाव होना चाहिए उसकी मिशाल स्वामी जी थे।

उन्होंने उपस्थित स्वयं सेवक और सेविकाओं से कहा कि आप लोग राष्ट्र के निर्माता के रूप में तैयार हो रहे हैं। आप में से ही कितने उच्च पदों पर पहुंचेंगे तो कितने राजनीति में पहुँच कर राष्ट्र को नई दिशा देने का काम करेंगे इसलिए आप सबकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। आज की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए स्वामी विवेकानंद जी के आदर्श को आत्मसात करें। उनके बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए अपने जीवन पथ पर आगे बढ़े तभी हम अपने राष्ट्र अपने समाज की रक्षा कर सकते हैं।

इस अवसर पर स्वयं सेवक एवं सेविकाओं को स्वामी जी की जीवनी भी उपहार स्वरूप भेंट की गई तथा उनसे आह्वान किया गया कि इस पुस्तक में लिखी बातों को अपने जीवन में उतारने का प्रयत्न करेगें। इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य के साथ कालेज के अध्यापक डॉ निजामुद्दीन, डॉ अमित दया गुप्ता, डॉ अनामिका पाण्डेय, डॉ पूजा उपाध्याय, डॉ भाष्कर तिवारी, कहकशाँ, सुनीता यादव, खुर्शीद हसन खां, रियाज़ अहमद, आदि अन्य लोग भी उपस्थित रहें।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक आयोजित
Next articleस्वामी प्रसाद मौर्या ने बदला पाला, का.. हो यूपी में भी “खेला” शुरू होई गय का?
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏