जौनपुर: सपा गठबंधन ने पांच सीटों पर, भाजपा गठबंधन ने चार सीटों पर लहराया परचम

जौनपुर: सपा गठबंधन ने पांच सीटों पर, भाजपा गठबंधन ने चार सीटों पर लहराया परचम

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  जनपद की नौ सीटों पर कांटे का मुकाबला हुआ। इसमें पांच सीटों पर सपा और उसकी सहयोगी पार्टी को जीत मिली। जबकि, चार सीटों पर भाजपा और सहयोगी दलों ने परचम लहराया। सदर विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव और सपा प्रत्याशी पूर्व विधायक मोहम्मद अरशद खान के बीच कांटे की टक्कर रही।

सबसे पहले बैलेट पेपरों की गिनती की गई तदुपरांत ईवीएम मशीनों से गणना का कार्य प्रारंभ हुआ। शुरुआती दौर में रुझानों को लेकर काफी गहमागहमी रही जैसे-जैसे शाम होती गई और मतों की गणना समाप्त होती रही वैसे इससे लोगों के दिलों की धड़कन भी तेज होती रही हर कोई जनपद की सदर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी गिरीश चंद्र यादव के परिणाम के बारे में जानने को लेकर उत्सुक रहे तो वहीं जनपद की हॉट सीट में मल्हनी को लेकर भी लोग काफी उत्सुक दिखे। विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में भले ही प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता हासिल करने में सफल हुई मगर जनपद में पार्टी को करारा झटका लगा है। भाजपा के दो विधायक जिन पर योगी सरकार ने भरोसा जताते हुए दुबारा चुनाव मैदान में उतारा था वो हार गए हैं। वहीं राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव को कड़ी मेहनत के बाद फिर जीत का ताज उनके सिर सजा है। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के सीट में जबरदस्त इजाफा हुआ है जबकि बहुजन समाज पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया है।

जिले की सबसे हॉट सीट मानी जाने वाले मल्हनी विधानसभा में सपा के पूर्व विधायक लकी यादव दोबारा जीत का परचम लहराया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी पूर्व सांसद धनंजय सिंह को करीब 16 हजार मतों से शिकस्त दी। लकी यादव को कुल 94677 मत मिले जबकि धनंजय सिंह को 78711 वोट प्राप्त हुए। बसपा के शैलेन्द्र यादव को 23552 मत हासिल हुए। भाजपा के केपी सिंह 18057 वोट पाकर चौथे स्थान पर रहें।

बात करें जफराबाद विधानसभा में सपा की सहयोगी सुभासपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री जगदीश नारायण राय 5458 वोट से विजयी हुए। उन्हें कुल 89494 मत प्राप्त हुए जबकि निवर्तमान भाजपा विधायक डॉ एचपी सिंह को 84036 वोट मिले। बसपा के संतोष मिश्र को 35069 मत हासिल हुए। मुंगरा बादशाहपुर में सपा के पंकज पटेल को 5230 वोट से जीत मिली। उन्हें कुल 92048 मत मिले जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा के अजय शंकर दूबे 86818 वोट प्राप्त हुए। बसपा के दिनेश कुमार शुक्ला को 32507 मत मिले।

शाहगंज विधानसभा में भाजपा गठबंधन निषाद पार्टी के रमेश सिंह 87233 मत हासिल कर 719 मतों से विजयी हुए। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व मंत्री सपा विधायक शैलेन्द्र यादव ललई को 86554 मत मिले। केराकत विधानसभा में समाजवादी के उम्मीदवार पूर्व सांसद तूफानी सरोज ने भाजपा विधायक दिनेश चौधरी को करीब 6 हजार मतों से हजराया। मडियाहूं विधानसभा में भाजपा सहयोगी अपना दल के डॉ आरके पटेल ने मुंगरा बादशाहपुर की पूर्व बसपा विधायक वर्तमान में सपा के सुषमा पटेल को पराजित किया। मछलीशहर विधानसभा में सपा उम्मीदवार डॉ0 रागिनी सोनकर ने भाजपा के मेहीलाल गौतम को शिकस्त दिया।

सदर विधानसभा में पूर्व मंत्री गिरीश चंद्र यादव अपनी सीट बचाने में सफल रहे। कड़े मुकाबले में उन्होंने समाजवादी पार्टी के अरशद खान को पराजित किया। 14 राउंड की गणना के दौरान अरशद आगे थे। प्रशासन राउंडवार चार्ट उपलब्ध नहीं करा पा रहा था। इसके चलते सपाजनों ने मतगणना चार्ट उपलब्ध कराने तक गणना रोकवा दिया। इसके चलते एक घंटे बाद मतगणना शुरू हुई। सबसे अधिक 25 प्रत्याशी होने के कारण इस विधानसभा सीट के सभी बूथों पर दो-दो ईवीएम लगी थीं। गिरीश चंद यादव को 22वें राउंड में कुल 90475 वोट मिले हैं जबकि समाजवादी पार्टी के अरशद खान को 85558 वोट मिले हैं। 4917 वोट से गिरीश यादव ने चुनाव जीता गए।

वहीं बसपा के सलीम खान तीसरे तथा कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विधायक नदीम जावेद चौथे स्थान पर रहे। बदलापुर विधानसभा में भी भाजपा प्रत्यशी रमेश चंद्र मिश्रा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के ओम प्रकाश दुबे बाबा को शिकस्त देते हुए फिर जीत का परचम लहराया।गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को चार, सपा को चार तथा भाजपा गठबंधन अपना दल को एक सीट हासिल हुई थी।वही इस बार दो बीजेपी एक गठबंधन अपना दल एस एक निषाद राज पार्टी 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने अपना कब्जा जमाया है।

# समर्थकों की नारेबाजी रोकने पर हुआ पुलिस पर पथराव

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के समीप जौनपुर-शाहगंज मार्ग पर बृहस्पतिवार की दोपहर मतगणना के दौरान भाजपा- सपा के उत्साहित कार्यकर्ता रुझान को देखते हुए नारेबाजी करने लगे। पुलिस ने मना किया तो कुछ कार्यकर्ताओं ने उग्र हो कर पथराव शुरू कर दिया। बाद में पुलिस ने लाठियां भांज लोगों को खदेड़ा। मतगणना के दौरान मल्हनी से सपा प्रत्याशी लकी यादव और शाहगंज से भाजपा समर्थित निषाद पार्टी के रमेश सिंह के जीत की जानकारी होते ही दोनों के समर्थक उत्साहित हो कर नारेबाजी करने लगे। पुलिस व सुरक्षा बल के जवानों ने उन्हें शांत कराने की कोशिश की तो भीड़ से कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। इसके बाद जवानों ने लाठी भांजते हुए उन्हें खदेड़ दिया। इससे करीब आधे घंटे तक वहां अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। गणना स्थल पर जा रहे जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी भी रास्ते में ही रुक गए। चर्चा है कि सुरक्षाबलों ने कुछ घरों में घुसकर महिलाओं की भी पिटाई कर दी इसे लेकर लोगों में भारी गुस्सा है।

लाईव विजिटर्स

27342992
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : सियासत और विरासत बचाने में कामयाब रहे रमेश मिश्रा
Next articleचुनाव जिताऊ और जनता के मुद्दों में इतनी तफ़ावत क्यों है?
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏