पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 40 किमी. की यात्रा का 518 रुपये टोल टैक्स

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 40 किमी. की यात्रा का 518 रुपये टोल टैक्स

# टोल प्लाजा पर टैक्स काटने का सिस्टम ठीक नहीं होने से कट रही है जेब

सुल्तानपुर।
ज़ेया अनवर
तहलका 24×7
               पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरना वाहन चालकों की जेब पर भारी पड़ रहा है। टोल प्लाजा पर टैक्स काटने का सिस्टम ठीक नहीं होने के कारण फास्ट टैग से उनका मनमाना पैसा कट जा रहा है। 40 किलोमीटर की यात्रा पर 120 रुपये की जगह 518 रुपये और वापसी पर 430 रुपये तक कट जा रहे हैं। परेशान वाहन चालकों ने इसकी शिकायत दर्ज कराई लेकिन आश्वासन के बाद भी उनका पैसा वापस नहीं आया। मनमाना टोल कटने से अब लोग पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर करने से कतराने लगे हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से यात्रा कर रहे लोग आर्थिक नुकसान उठा रहे हैं। जब तक उनके खाते से टोल का मनमाना पैसा कटने का मैसेज फोन पर आता है, वे काफी दूर निकल चुके होते हैं। ज्यादातर लोग लौटकर शिकायत करने भी नहीं आते। कुछ लोगों ने शिकायत दर्ज कराई लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई। आश्वासन के बाद भी ज्यादा कटा हुआ पैसा खाते में वापस नहीं आया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हलियापुर टोल प्लाजा के बाद कूरेभार में टोल प्लाजा बना हुआ है। इसके बीच की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। नियमानुसार यहां एक ही दिन में आना-जाना होने पर दोनों तरफ के करीब 120 रुपये कटने चाहिए। हलियापुर निवासी शिक्षक राकेश सिंह ने बताया कि 20 मई को हलियापुर टोल प्लाजा से होकर वे अपनी कार से कूरेभार गए और उसी दिन वापस भी आ गए। उनके फोन पर एक बार 430 रुपये व एक बार 518 रुपये फास्ट टैग खाते से कटने का मैसेज आ गया।

उन्होंने इसकी शिकायत की तो तीन दिन में पैसा वापस आने की बात कही गई लेकिन आज तक वापस नहीं आया है। इसी प्रकार प्रशांत राय आजमगढ़ से अपनी कार से अयोध्या जिले के कुमारगंज में राम नेवाज महाविद्यालय में परीक्षा दिलाने के लिए 23 मई को आए व हलियापुर टोल प्लाजा से होकर गुजरे तो उनका 275 रुपये कट गया। जब परीक्षा दिलाकर लखनऊ गए तो 170 रुपये और फिर उसी समय 445 रुपये कट गया। प्रशांत राय ने भी फास्ट टैग कंपनी के साथ ही हलियापुर टोल प्लाजा मैनेजर से शिकायत की है लेकिन आज तक कोई सार्थक नतीजा नहीं निकला है। इसी तरह से अयोध्या जिले में सौ शैय्या हॉस्पिटल पिठला में कार्यरत चिकित्सक डॉ. हरिराम वर्मा लखनऊ से अपनी कार से ड्यूटी आते हैं। उनका लखनऊ से हलियापुर तक 16 मई को 505 रुपये व 17 मई को 675 रुपये कट गया था। उन्होंने भी शिकायत दर्ज कराई लेकिन आज तक एक भी पैसे की वापसी नहीं हुई। क्षेत्र के धनंजय सिंह, चंद्रदेव सिंह, सोनू सिंह, शारदा तिवारी, अजीत सिंह ने उच्चाधिकारियों से व्यवस्था को ठीक करवाने की मांग की है।

# शिकायतों को लेकर की गई लिखा-पढ़ी

टोल प्लाजा हलियापुर के प्रबंधक अभय पांडेय ने बताया कि दो-तीन लोगों की शिकायत मिली है। आवश्यक लिखा-पढ़ी की गई है। सर्वर की खराबी के कारण ऐसा हुआ होगा। सबके साथ ऐसा नहीं हो रहा है। शिकायत कर्ताओं का पैसा वापस हो जाना चाहिए।
Previous articleसुल्तानपुर : लूटपाट के चार आरोपी गिरफ्तार
Next articleसुल्तानपुर : गोमती नदी में नहाते समय सगी बहनों समेत चार डूबी, एक की मौत
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏