29.1 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

अंबेडकरनगर : बसखारी सीएचसी में पेयजल की किल्लत, मरीज व तीमारदार हलकान 

अंबेडकरनगर : बसखारी सीएचसी में पेयजल की किल्लत, मरीज व तीमारदार हलकान 

बसखारी।
रवि धौरवी
तहलका 24×7 
             सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसखारी आने वाले मरीजों व तीमारदारों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। कहने को तो अस्पताल परिसर में दो हैंडपंप लगे हैं लेकिन उनमें से निकलने वाला दूषित पानी किसी काम के लायक नहीं होता। कई शिकायतों के बाद भी पेयजल संकट की इस गंभीर परेशानी से छुटकारा दिलाने को लेकर जिम्मेदार उदासीन हैं।
बसखारी सीएचसी पर प्रतिदिन करीब चार सौ मरीजों की ओपीडी होती है। इस दौरान तीमारदारों व अस्पताल स्टाफ को मिलाकर यहां प्रतिदिन छह से सात सौ लोग मौजूद रहते हैं। इसके बावजूद पेयजल से लेकर शौचालय तक की व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी है। परिसर में लगे दो हैंडपंपों पर ही पेयजल आपूर्ति के लिए पूरा सीएचसी निर्भर है।
तकरीबन एक साल से ये दोनो हैंडपंप दूषित पानी दे रहे हैं। इसके चलते पेयजल के साथ ही सीएचसी में शौचालय में भी साफ पानी का संकट बना हुआ है। शौचालय में पानी की सप्लाई के लिए लगी टोटियां पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। पेयजल किल्लत के कारण मरीजों व तीमारदारों के साथ ही डॉक्टरों व बाकी अस्पताल स्टाफ को भी काफी परेशानी होती है।
अस्पताल में तैनात स्टाफ का कहना है कि यहां व्याप्त पेयजल की विकट समस्या से छुटकारा दिलाने की मांग लगातार आला अफसरों से करने के बाद भी जिम्मेदार उदासीन बने हैं। इस संदर्भ में सीएचसी प्रभारी डॉ. मारकंडेय प्रसाद ने बताया कि शुद्ध पेयजल के लिए एक नया हैंडपंप लगवाया गया है। नया होने के कारण इससे पानी मिलने में कुछ दिक्कत हो रही है, जल्द ही यह परेशानी दूर करा दी जाएगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37045993
Total Visitors
545
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस 

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस  खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This