36.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024

आजमगढ़ : जायदाद की लालच में परिवार रजिस्टर में भाई को करा दिया मृतक

आजमगढ़ : जायदाद की लालच में परिवार रजिस्टर में भाई को करा दिया मृतक

बूढ़नपुर।
फैज़ान अहमद
तहलका 24×7
                सरकारी तंत्र कितना गंभीर होकर काम करता है इसका उदारहरण अतरौलिया ब्लॉक के पकरडीहा गांव में देखने को मिला। जीवित व्यक्त्ति को कागजों में म़ृत घोषित कर प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया। इसकी जानकारी जब उक्त व्यक्ति को हुई तो उसने ब्लाक से लेकर तहसील तक कानूनी लड़ाई लड़ी। जांच के बाद पूरा मामला सही पाया गया। फिर उसे जीवित प्रमाण पत्र जारी किया गया।

बूढ़नपुर तहसील क्षेत्र के पकरडीहा गांव निवासी पड़ेसर उर्फ पड़ेसर नाथ यादव पुत्र भगवानदास जीविकोपार्जन के लिए पिछले 40 वर्षों से परिवार के साथ कोलकाता में रहते हैं। गांव में उनके हिस्से की जायदाद है। पुश्तैनी जमीन के लालच में आकर भाई और भतीजे ने साजिश के तहत गांव के सचिव से मिलकर परिवार रजिस्टर में पड़ेसर नाथ को मृतक दर्ज करा दिया। जिससे कि वह कुछ दिन बाद पड़ेसर की जमीन को अपने नाम करा लें लेकिन उनके मंसूबों पर पानी फिर गया। इस बात की भनक जब पड़ेसर को हुई तो वह घर पहुंचे और उप जिलाधिकारी बृढ़नपुर को लिखित शिकायत किए। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम ने खंड विकास अधिकारी अतरौलिया को टीम गठित कर त्वरित जांच कर पड़सेर जीवित प्रमाण-पत्र देने का आदेश दिया। जांच के दौरान पूरा मामला सही पाया गया।

जालसाजी कर पड़ेसर को परिवार रजिस्टर में मृत घोषित किया गया था। बीडीओ ने परिवार रजिस्टर में पुन: नाम दर्ज करा कर पड़ेसरनाथ को जीवित प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।इस मामले में एसडीएम बूढ़नपुर नवीन प्रसाद ने कहा कि यह मामला पांच महीने पूर्व का है। जमीन की वरासत कराने के लिए भाई और भतीजे द्वारा यह साजिश रची गई थी लेकिन जब मामला मेरे संज्ञान में आया तो इसका जांच कराकर निस्तारण कराया गया। पड़ेसरनाथ को जीवित प्रमाण पत्र भी प्रदान कर दिया गया है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37041355
Total Visitors
501
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

आगलगी गेहूं की फसल जलकर खाक

आगलगी गेहूं की फसल जलकर खाक सुईथाकलां, जौनपुर।  उपेन्द्र सिंह  तहलका 24x7             क्षेत्र के बासूपुर गांव के पास...

More Articles Like This