30.1 C
Delhi
Friday, April 19, 2024

जौनपुर : धूमधाम से मनाया गया ललही छठ का पर्व

जौनपुर : धूमधाम से मनाया गया ललही छठ का पर्व

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               हिंदु रीति रिवाज में पुत्रों की कुशलता के लिए मनाए जाने वाला पर्व ललही छठ पूरे पूर्वांचल में धूमधाम से मनाया जाता है। ललही छठ का पर्व सावन माह बीतने के उपरांत मनाया जाता है। इस पर्व पर माता अपने पुत्र पति व अपने परिवार की सुख समृद्धि के लिए निर्जला व्रत रहती हैं। ललही छठ का पर्व पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में महिलाओं द्वारा हर्षोल्लास पूर्वक मनाया जाता है। इसी क्रम में बुधवार को नगर में भी महिलाओं द्वारा एक जगह एकत्रित होकर ललही माता की प्रतीकात्मक मूर्ति बनाकर उनकी पूजा अर्चना किया वैसे तो इस पूजा की मान्यता नदी किनारे जाकर करने की है लेकिन समय के अनुसार लोग अपने घरों में आसपास तालाब आदि मंदिरों पर जाकर इस पर्व को मनाते हैं।

ऐसी मान्यता है कि जिन महिलाओं के बेटे हैं वही यह व्रत करती हैं। इस पूजा को करने से जिन माताओं बहनों के पुत्र नहीं है कोई संतान नहीं है उन्हें इस पूजा का फल प्राप्त होता है उन्हें संतान की प्राप्ति भी होती है। नगर के रूहट्टा मोहल्ले में विधि-विधान पूर्वक ललही छठ माता की पूजा की गई। इस दौरान भारी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही सुबह से ही पूजा करने के लिए महिलाएं अरघा के पास एकत्रित हो गई। इस पूजा में खासतौर से जहां एक तरफ जहां पूजा में गाय माता की तमाम चीजें चढ़ाई जाती हैं वहीं इस पूजा में सिर्फ भैंस के दूध दही गोबर घी का प्रयोग किया जाता है। व्रती महिलाएं तिन्नी का चावल, महुआ व करेमुआ का साग खाकर व्रत का पारण करती हैं। इस पौराणिक कथा के बारे में बताते हुए पूजा संपन्न कराने वाली शशि कला श्रीवास्तव ने बताया कि आज के दिन महत्वपूर्ण पूजा की जाती है औरतें अपने पुत्रों पति की लंबी आयु आरोग्यता व परिवार के सुख संपदा के लिए व्रत करती हैं। इस दिन महिलाएं कहीं खेत में नहीं जा सकती हैं।
इस पूजा में प्रसाद के रूप में तिन्नी का चावल, महुआ, दूध, घी, दही का खास प्रयोग किया जाता है। अरघे पर कुश के पौधे को लगाकर उस में गांठ बांधकर मन्नते मांगी जाती हैं। जहां तक भैंस के सामानों का इस पूजन में इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में मान्यता है कि प्राचीन काम मे एक बड़े राजा थे जिनकी कोई संतान नहीं थी और वह काफी दुखी था। एक दिन उसकी एक भैंस तालाब किनारे स्नान कर रही थी जहां ललही छठ माता की पूजा की जा रही थी। नहाते समय उसने सुनना कि इसका चावल ग्रहण करने से लोगों को संतान उत्पन्न होती है भैंस ने ढेर सारा चावल अपने कान में भरकर राजा को लाकर कर दिया और बताया कि इसको खाने से रानी गर्भवती होंगी जिससे कि आपकी आगे कुल चल सकेगा जिसके परिणाम स्वरूप रानी को संतान प्राप्त हुई इसलिए इस पूजा में भैंस के सामानों का ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37032316
Total Visitors
538
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कूटरचित दस्तावेज से लोन लेने का आरोपी गिरफ्तार

कूटरचित दस्तावेज से लोन लेने का आरोपी गिरफ्तार पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7               फाइनेन्स कम्पनी में...

More Articles Like This