36.7 C
Delhi
Sunday, May 5, 2024

जौनपुर : विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

जौनपुर : विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

# हबीब हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर के तत्वावधान में आयोजित हुआ शिविर 

खेतासराय।
अज़ीम सिद्दीकी 
तहलका 24×7
                  विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 20 अक्टूबर को मनाया जाता है जिसके उपलक्ष्य में नगर के खेतासराय- जौनपुर मुख्य मार्ग पर स्थित हबीब हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर पर बृहस्पतिवार की सुबह निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में लगभग 190 मरीजों का उपचार हुआ तथा आवश्यक दवाएं भी वितरित की गई।
शिविर के दौरान आयोजक आर्थोपेडिक सर्जन एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डॉ अबु फैसल ने बताया कि आज के दिन निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर कैम्प का मकसद है कि हड्डियों को स्वस्थ रखना, पूरे शरीर को दर्द से बचाना, हड्डियों को टूटने से भी बचाना है। जीवन के 40 वर्ष के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
शुगर, थायरॉइड, गठिया, पेट की खराबी की वजह से भी हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श कर हड्डियों को स्वस्थ्य रख सकते है। हड्डी इलाज में ऑस्टियोपोरोसिस बेहतर इलाज है। इसके साथ ही साथ अच्छा खान- पान पर भी ध्यान देकर हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है।
धूम्रपान से हड्डियां कमजोर हो जाती है, इसलिए धूम्रपान नहीं करना चाहिए। नियमित रूप से व्यायाम करें जिससे हड्डियों को और मजबूती मिलेगी। निःशुल्क कैम्प में सुबह होती ही क्षेत्र के आस- पास के गांव सहित दूर- दराज के मरीज आएं हुए थे। जिसमें हड्डियों के जोड़ के मरीजों को आधुनिक मशीन के माध्यम से जांच किया गया। अंत में हॉस्पिटल के संचालक डा. शौकत खान ने जांच शिविर में आएं लोगों के प्रति आभार प्रकट किया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37245274
Total Visitors
827
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बसपा मंडल को-आर्डिनेटर की दो टूक, कहा अफवाहों से बचें

बसपा मंडल को-आर्डिनेटर की दो टूक, कहा अफवाहों से बचें # जोन को-आर्डिनेटर घनश्याम खरवार ने किया केंद्रीय चुनाव कार्यालय...

More Articles Like This