36.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

जौनपुर : संविधान दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी 

जौनपुर : संविधान दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी 

केराकत।
विनोद कुमार 
तहलका 24×7 
             लोक चेतना समिति, केराकत के सहयोग से कृषक इंटर कालेज थानागद्दी, श्री सभाकर इंटर कालेज बरईछ, माँ कलावती इंटर कॉलेज भीतरी, सागर विद्या मंदिर बेहड़ा में संविधान दिवस पर “लोकतांत्रिक व पंथनिरपेक्ष समाज निर्माण” विषय पर इंटर कॉलेज के युवाओं के बीच संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
संविधान दिवस के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा गया कि हम सबको संविधान में बराबरी का अधिकार मिला है संविधान में सबको समता, स्वतंत्रता, धर्म की स्वतंत्रता, शोषण के विरुद्ध अधिकार, शैक्षिक व सांस्कृतिक स्वतंत्रता, संवैधानिक उपचारों का अधिकार मिला है और उसके साथ ही 11 मूल कर्तव्य भी बनाये गए है और यह इस उम्मीद और विश्वास के साथ बनाया गया कि सभी लोग इसका पालन करेगें, और यदि कोई पालन नहीं करता है तो यह हमारी जिम्मेदारी है खासतौर से युवाओं की वह इसके पालन के लिये सरकार व देश के ऊपर दबाव बनाए।वर्तमान परिस्थिति में अगर हम देखे तो देश को जाति, धर्म, लिंग के आधार पर राजनीति की जा रही है। लोगों को बांटा जा रहा है, जबकि संविधान सबको बराबरी का अधिकार देता है।
देश संविधान के आधार पर चले देश मे भाई चारा, समाजिक सौहार्द, लिंग के आधार पर भेद भाव न हो इसको सुनिश्चित करना हम युवाओं की जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में कृषक इंटर कालेज में प्रधानाचार्य प्रवेश कुमार पांडेय, प्रवक्ता विद्या सागर सिंह, मीनाक्षी पांडेय, सहायक अध्यापक संजय, अलोक रंजन, माँ कलावती इंटर कालेज प्रधानाचार्य डॉ अजय यादव, अध्यापक अजय विश्वकर्मा, रामपत वर्मा, मनीष, श्री सभाकर इंटर कालेज प्रधानाचार्य जितेंद्र कुमार, आंगनवाड़ी सावित्री, सागर विद्या मंदिर बेहड़ा, प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार व लोक चेतना समिति से सरिता, दीपमाला, ज्योति, शीला, सुजीत, शर्मिला, प्रियंका, राजेश व अनिल कुमार की भागीदारी रही।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36801367
Total Visitors
739
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत 

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत  लखनऊ।  स्पेशल डेस्क  तहलका 24x7            ...

More Articles Like This