29.1 C
Delhi
Tuesday, March 19, 2024

जौनपुर : सामूहिक विवाह को लेकर बैठक हुई सम्पन्न

जौनपुर : सामूहिक विवाह को लेकर बैठक हुई सम्पन्न

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
             सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था जज कॉलोनी जौनपुर के तत्वाधान में जेब्रा द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह के संदर्भ में एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रमुख रुप से साहित्यकार सभाजीत द्विवेदी प्रखर ने कहा कि सामूहिक विवाह के पीछे परम लक्ष्य है कि दहेज रूपी दानव के मुक्ति मिल सके।बहुत से गरीब तबके को आर्थिक बोझ से बचाने के लिए सामूहिक विवाह सामाजिक रूप से सर्वाधिक प्रासंगिक है। जिसमें ग्रामीण अंचल के छूटे हुए लोग जुड़कर अपना वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराते हैं।विमर्श को आगे बढ़ाते हुए चिंतक वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि जेब्रा संस्था द्वारा इमानदारी से समाज में गरीबों के लिए सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन करती आ रही है।
सौभाग्यशाली हैं वह लोग जिनका समाज में सामूहिक रूप से आशीर्वाद पाते हैं। मध्यम वर्गीय के लिए यह एक प्रोत्साहन है वह भी इस तरह का आयोजन करें। समाज को सहयोग करना चाहिए। ऐसे आयोजनों के लिए सरकार तथा प्रबुद्ध जनों को इस तरह के आयोजन में पूर्ण सहभागिता करनी चाहिए। साहित्यकार गिरीश श्रीवास्तव गिरीश ने कहा कि हमारी अपील है नव जोड़ी सबसे पहले अपना नामांकन कराएं ताकि समयानुसार सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम नव जोड़ों का संपन्न कराया जा सके। हजारों- हजार की संख्या में उपस्थित होकर फिजूलखर्ची से बचते हुए समाज को एक नई गति नई दिशा प्रदान करें। अपने-अपने सामर्थ्य के अनुकूल समाज में एक नया उदाहरण प्रस्तुत करें।
गायत्री परिवार के पद्माकर मिश्रा जी ने कहा कि कन्या दान से बड़ा कोई उत्कृष्ट कार्य नहीं है कोई यज्ञ नहीं है। इस तरह से धनसंपदा अन्य संपदा सभी चीजों की बचत होती है। यह बहुत ही उत्कृष्ट कार्य है हमें गर्व है कि इस महान कार्य में हम अनन्य सहयोगी हैं। राजकीय इंटर कॉलेज भकुरा के प्रधानाचार्य प्रभाकर सिंह ने कहा कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हम सब पूर्ण सहयोग के लिए तत्पर हैं। इंजीनियर हरिकेश यादव ने कहा कि सामाजिक समस्याओं का हल है सामूहिक विवाह.. उक्त अवसर पर हर्ष द्विवेदी, अनिल कुमार सिंह, रंगनाथ द्विवेदी और कार्यक्रम संयोजक संजय उपाध्याय प्रमुख रूप से शामिल रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36718384
Total Visitors
515
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

घर में घुसे दो चोरों को ग्रामीणों ने दबोचा 

घर में घुसे दो चोरों को ग्रामीणों ने दबोचा  शाहगंज, जौनपुर।  सौरभ आर्य  तहलका 24x7               कोतवाली क्षेत्र...

More Articles Like This