29 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

थाने में युवक की संदिग्ध मौत, परिजनों ने काटा बवाल 

थाने में युवक की संदिग्ध मौत, परिजनों ने काटा बवाल 

कानपुर।
तहलका 24×7 
          हनुमंत विहार थाने में एक युवक की संदिग्ध हालात में मौत के बाद जबरदस्त हंगामा हुआ। परिजनों ने आरोप लगाया कि पुलिस कर्मियों ने जमीन के विवाद में एकतरफा समझौता कराने के लिए दबाव बनाया। इस दौरान उसकी तबीयत बिगड़ी तो आनन फानन उसे कॉर्डियोलॉजी ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
इसके बाद परिजनों ने शव थाने लाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। उच्चाधिकारियों के जांच के आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ। सचेंडी थाना क्षेत्र के सीढ़ी इटारा निवासी दिनेश भदौरिया (42) ने गल्ला मंडी सोसाइटी में एक साल पहले 200 वर्ग गज का एक प्लॉट खरीदा था। किदवईनगर निवासी प्रीति वर्मा भी अपना मालिकाना हक दिखा रहीं थीं।
प्लॉट पर कब्जे को लेकर बुधवार दोपहर दोनों पक्षों में टकराव हो गया। डायल 112 पर शिकायत हुई, तो एसओ हनुमंत विहार फोर्स के साथ पहुंचे और दोनों पक्षों को दस्तावेजों के साथ बुलाया। थाने में दोनों पक्षों को विवाद न करने की हिदायत देकर गुरुवार को एसीपी नौबस्ता के कार्यालय में दस्तावेजों के साथ पेश होने के निर्देश दिए।
परिजनों का आरोप है कि प्रीति वर्मा ने दिनेश और उनके भाई सौरभ व पिता लाखन के खिलाफ पुलिस के साथ मिलकर मारपीट व एससी-एसटी की धाराओं में केस दर्ज कराया था। मामले में हनुमंत विहार थाने ने एकपक्षीय कार्रवाई की। बुधवार को पुलिस द्वारा दोनों पक्षों को फिर थाने बुलाया गया था। यहां दिनेश को जमीन पर बैठाकर जलील किया गया। वहीं, दूसरे पक्ष की प्रीति को कुर्सी पर बैठाया था। इस बीच उसे कुछ खिला दिया गया, जिससे तबीयत बिगड़ गई और बाद में मौत हो गई। कॉर्डियोलॉजी से शव लेकर थाने पहुंचे परिजनों व सैकड़ों लोगों ने पुलिस व प्रीति को मौत की वजह बताते हुए कार्रवाई की मांग की।
इस बीच पीएसी और कई थानों की पुलिस के साथ एडीसीपी दक्षिण अंकिता शर्मा ने लोगों को समझाने की कोशिश की। लोग बिना कार्रवाई किए किसी भी हालत में शव उठने देने को तैयार नहीं हुए। उधर, बवाल बढ़ता देख पुलिस ने प्रीति वर्मा और उसके दो साथियों को हिरासत में ले लिया। हालांकि लोग डीएम और पुलिस कमिश्नर को बुलाने पर अड़े रहे। एसीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने पुलिस के दुर्व्यवहार की बात से इन्कार करते हुए कहा कि थाना परिसर में छह बेहद उन्नत तकनीक वाले सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनकी फुटेज को सीज किया गया है और उनमें दर्ज बातचीत की जांच की जा रही है। प्राथमिक तौर पर फुटेज में कहीं भी किसी खराब व्यवहार की बात सामने नहीं आई है। मृतक दिनेश थाना प्रभारी के कमरे से बाहर निकलने के बाद चौकी इंचार्ज गल्ला मंडी के कमरे की ओर बढ़े, लेकिन कुछ कदम चलकर वह जमीन पर बैठ गए। इसके बाद साथ आए लोगों ने ही उन्हें नजदीकी निजी अस्पताल और फिर कार्डियोलॉजी पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। फिर भी जांच के आदेश दिए गए हैं। एसीपी ने बताया कि मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। शव का डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम भी कराया जा रहा है। इस दौरान पीएम की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। विसरा सुरक्षित कर मृत्यु के कारण का पता लगाकर उसके अनुसार आगे कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
बताते हैं कि दोनों पक्षों में इसी प्लॉट को लेकर विवाद काफी पुराना था। एसीपी ने बताया कि पंद्रह दिन पहले दोनों के बीच इसी को लेकर टकराव हुआ था, जिसके बाद प्रीति वर्मा की ओर से मृतक पक्ष के खिलाफ एससी-एसटी की धाराओं में केस दर्ज हुआ। इस मामले की जांच भी एसीपी नौबस्ता के कार्यालय में लंबित है। बताया कि इसी क्रम में ही एसओ हनुमंत विहार ने दोनों पक्षों को एसीपी नौबस्ता के सामने पेश होने के लिए निर्देश दिए थे। मामले में जिस प्रीति वर्मा का नाम सामने आया है, उस पर दक्षिण के कई थानों में दो दर्जन केस दर्ज हैं। इसमें बलवा, मारपीट, जालसाजी, रंगदारी जैसी गंभीर धाराओं के मामले शामिल हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि लोगों के प्लाट पर कब्जा कर छोड़ने के नाम पर धन उगाही से लेकर जबरन कब्जा के कई मामलों में उसका नाम सामने आया लेकिन पुलिस के संरक्षण की वजह से वह फलती फूलती रही।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37193136
Total Visitors
1055
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

मेनका की जीत सुनिश्चित करने को सुल्तानपुर पहुंचे श्रवण सिंह शाहगंज, जौनपुर। एखलाक खान तहलका 24×7 नगर के आजमगढ़ रोड निवासी,...

मेनका की जीत सुनिश्चित करने को सुल्तानपुर पहुंचे श्रवण सिंह शाहगंज, जौनपुर। एखलाक खान  तहलका 24x7              ...

More Articles Like This