31.7 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

प्रदेश के कई इलाकों में 22 से 26 तक आंधी-बारिश के आसार

प्रदेश के कई इलाकों में 22 से 26 तक आंधी-बारिश के आसार

लखनऊ।
तहलका 24×7
                 मौसम को लेकर विशेषज्ञों और मौसम विभाग के अपने-अपने आंकलन जारी किये हैं। ज्योतिषिय गणना बता रही है कि इस बार नौतपा या भीषण गर्मी वाले नौ दिनों की शुरुआत 25 मई से बताई जा रही है। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमानों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि इस बार नौतपा नौ दिन तक नहीं तपा पाएगा। प्रदेश में 22 से बूंदाबांदी और बारिश का दौर शुरू हो रहा है, जो 26 मई तक रहने के आसार हैं।
ज्योतिषाचार्य धीरेन्द्र पांडेय का कहना है कि 22 तारीख को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। उसी के साथ नौतपा शुरू होगा। वहीं मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं कि मई के अंत और जून की शुरुआत का ये वो समय होता है जब सूर्य की किरणें धरती पर सीधे आती हैं और इससे भीषण गर्मी पड़ती है। एचआर रंजन के मुताबिक 22 मई से बूंदाबांदी का दौर शुरू होगा। 24 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। इसके बाद 26 मई तक ये दौर बना रहने के आसार हैं। बारिश और तेज हवाओं के कारण तपन कम होगी और पारे में गिरावट के भी आसार हैं।
आंचलिक मौमस विज्ञान केन्द्र की से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, इस हफ्ते प्रदेश में धूल भरी हवाएं और बारिश का दौर बना रहेगा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, तीन दिन तक पारे में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। हवा की रफ्तार घटेगी तो 19 से पारा धीमी गति से बढ़ेगा, फिर 23 मई के आसपास बारिश का दौर शुरू होने पर पारा गिरने के आसार है। इस दौरान चक्रवातीय परिसंचरण और पुरवा और पछुआ हवा के समागम से ऐसी स्थिति बनेगी।

# लखनऊ में 29 जून के आसपास आ जाएगा मानसून

चार जून को देश में मानसून आने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। इसी आधार पर मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं कि इस बार मानसून के 25 से 29 जून के आसपास लखनऊ में आने जाने के आसार हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37138849
Total Visitors
638
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

श्रीकला की पीएम से गुहार : मंगलसूत्र और सिंदूर की रक्षा करें 

श्रीकला की पीएम से गुहार : मंगलसूत्र और सिंदूर की रक्षा करें  # बसपा उम्मीदवार ने पति धनंजय समेत परिवार...

More Articles Like This