27.1 C
Delhi
Sunday, May 5, 2024

यूपी में डेंगू के मरीजों की संख्या हुई 11 हजार 183, लखनऊ में सबसे ज्यादा 1677 मरीज 

यूपी में डेंगू के मरीजों की संख्या हुई 11 हजार 183, लखनऊ में सबसे ज्यादा 1677 मरीज 

# दूसरे पायदान पर प्रयागराज 1543 मरीज, वहीं 710 मरीज गाजियाबाद में

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा 
तहलका 24×7 
                 उत्तर प्रदेश में इस साल जनवरी से अभी तक डेंगू के कुल 11 हजार 183 मरीज मिले हैं। लखनऊ में सबसे ज्यादा 1677 मामले सामने आए हैं। दूसरे नंबर पर प्रयागराज है, यहां डेंगू के मरीजों की संख्या 1543 है वहीं गाजियाबाद में 710 मरीज मिले हैं। सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे डेंगू के मरीजों को इलाज किए बिना वापस न भेजें।
दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने लिए कंट्रोल रूम बनाया है। जरूरत के अनुसार बेड की संख्या बढ़ाई गई है। बुखार के मरीजों की जांच की पुख्ता व्यवस्था की गई है।चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक ने जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अस्पतालों में जरूरी दवाएं हमेशा उपलब्ध रहें।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ लिली सिंह ने बताया कि डेंगू की स्थिति नियंत्रण में है, कुछ जगहों पर डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, ज्यादातर मामले लखनऊ, अयोध्या और प्रयागराज जैसे बड़े शहरों से सामने आ रहे हैं फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने आगे बताया कि मौसम का तापमान अभी कम नहीं हुआ, इसलिए डेंगू के केस कम नहीं हो रहे हैं।अस्पतालों में हमारी पूरी व्यवस्था है, पर्याप्त संख्या में बिस्तर मौजूद हैं और जरूरत पड़ने पर बेड बढ़ाने का निर्देश दिए गए हैं।
डॉक्टर लिली सिंह ने कहा कि नगर निगम को मच्छरों के लार्वा पर दवाओं के छिड़काव की जिम्मेदारी दी गई है। हर अस्पताल में दवाओं की पर्याप्त मात्रा है। हर अस्पताल में बिस्तरों की अलग क्षमता है किसी में 10 तो किसी में 15 बेड होते हैं। आवश्यकता अनुसार इनको बढ़ाने के निर्देश भी दिए जाते हैं। बेड की कमी के आधार पर किसी भी मरीज को लौटाया नहीं जा रहा है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37236559
Total Visitors
729
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सिर कूंचकर अपराधी की हत्या से सनसनी, कुएं में मिला शव

सिर कूंचकर अपराधी की हत्या से सनसनी, कुएं में मिला शव गाजीपुर। तहलका 24x7                 भुड़कुड़ा...

More Articles Like This