35.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024

लखनऊ की झोली में तीन और हाइटेक टाउनशिप

लखनऊ की झोली में तीन और हाइटेक टाउनशिप

# एलडीए बोर्ड बैठक में लगी प्रस्ताव पर मुहर

लखनऊ।
आर एस वर्मा
तहलका 24×7
                  एलडीए जल्द 4052 एकड़ में तीन नई हाईटेक टाउनशिप लाएगा। सहारा इंडिया की 2052, अंसल की 1400 और मोहान रोड योजना की 600 एकड़ जमीन पर टाउनशिप के प्रस्ताव को मंडलायुक्त एवं एलडीए अध्यक्ष रोशन जैकब की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी गई।
वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि एलडीए ने सहारा इंडिया एवं अंसल के लिए बक्कास, माढ़रमऊ कला, माढ़रमऊ खुर्द, मस्तेमऊ मलूकपुर, ढकवा, चौरासी, चौरहिया, दुलारमऊ में जमीन आरक्षित की थी। सहारा इंडिया की टाउनशिप के लिए 2052 एकड़ जमीन आरक्षित करने का फैसले निरस्त कर दिया गया है। इस पर अब एलडीए हाईटेक टाउनशिप विकसित करेगा। इसी तरह अंसल के पास मौजूद 6000 में से 4600 एकड़ पर संशोधित डीपीआर पास कराई गई। अंसल ने 1400 एकड़ की जो भूमि छोड़ी है, उस पर भी हाईटेक टाउनशिप आएगी। इसके लिए जमीन कम पड़ी तो लैंड पूलिंग से और अन्य जमीन अधिग्रहित की जाएगी।
डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ओमेक्स ने शर्तों का उल्लंघन किया, जिससे मोहान रोड योजना छीन ली गई। उसके लिए 600 एकड़ जमीन रखी गई थी। अब एलडीए इस पर एजूकेशन हब के साथ हाईटेक टाउनशिप लाएगा। इसे उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वालों के लिए एजूकेशन सिटी के रूप में बसाया जाएगा।
इसके साथ हाईटेक टाउनशिप, व्यावसायिक केंद्र भी बनाए जाएंगे। उपाध्यक्ष ने बताया कि केंद्र सरकार की नीति के तहत मोहान रोड योजना पर एजूकेशन हब को विकसित किया जाएगा। केंद्र को प्रस्ताव पसंद आया और उसने मंजूरी दी तो योजना के लिए 800 करोड़ की रकम प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगी। उत्तर प्रदेश में इसके लिए लखनऊ, अयोध्या एवं गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के प्रस्ताव मांगे गए हैं।

# एलएमडीए को मंजूरी, शामिल होंगे 1094 राजस्व गांव

बोर्ड बैठक में लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) का विस्तार होने के बाद यह लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण (एलएमडीए) बन गया। अब सिर्फ शासन की ओर से अधिसूचना जारी करने की कसर रह गई है। एलएमडीए में लखनऊ जिले के सभी राजस्व गांवों के साथ बाराबंकी के तीन ब्लॉक निंदुरा, देवा रोड, बंकी ब्लॉक, नवाबगंज नगर पालिका पंचायत एवं लीडा सहित कुल 1094 राजस्व गांवों को शामिल किया गया है। पहले एलडीए में 307 गांव व कुल 1050 वर्ग किमी. क्षेत्रफल था, जो अब 2984 वर्ग किमी. हो गया है। मंजूर किया गया प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

# प्रोजेक्ट एवं विकास के लिए नियुक्त होंगे कंसलटेंट

एलडीए एजूकेशन हब सहित तीन हाईटेक टाउनशिप, प्राधिकरण के विस्तार में शामिल लखनऊ, बाराबंकी के तीन ब्लॉक के राजस्व ग्रामों, नवाबगंज नगर पालिका परिषद के क्षेत्र के प्रोजेक्ट एवं विकास के लिए कंसलटेंट नियुक्त करेगा। इसका स्वीकृत प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। मंजूरी मिलते ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। सेवानिवृत्त चार अमीन को भी नियुक्त करने की मंजूरी मिली है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36791995
Total Visitors
523
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

माफिया मुख्तार अंसारी की हालत बिगड़ी, आईसीयू में 

माफिया मुख्तार अंसारी की हालत बिगड़ी, आईसीयू में  # खबर लगते ही परिवार के लोग पहुंचे बांदा लखनऊ।  विजय आनंद वर्मा  तहलका 24x7   ...

More Articles Like This