31.7 C
Delhi
Wednesday, May 1, 2024

लखनऊ : गजब लूट है रेऽ बाबा… प्री-पेड स्मार्ट मीटर 872 का और बेचा जा रहा 6016 में…

लखनऊ : गजब लूट है रेऽ बाबा… प्री-पेड स्मार्ट मीटर 872 का और बेचा जा रहा 6016 में…

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                    हाईटेक होने का दम भरने वाली यूपी पावर कॉर्पोरेशन की आईटी सेल बिजली उपभोक्ताओं को जबरदस्त झटका दे रही है। इसके जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते चार महीने से प्रीपेड कनेक्शन का 872 रुपये का स्मार्ट मीटर 6016 रुपये में बेचा जा रहा है। ये तो बानगी भर हैं, असल में लखनऊ में औसतन हर महीने करीब चार हजार आवेदकों को स्मार्ट मीटर के 5144 रुपये अधिक चुकाने पड़ रहे हैं।
बताते हैं कि प्रेम नरायन तिवारी ने हुसैनगंज डिवीजन में प्री-पेड बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया। इंजीनियर ने इसका स्टीमेट ऑटोमैटिक जनरेट किया, जो 7568.52 रुपये का बना। इसमें लाइन चार्ज के 398 रुपये थे। सिंगल फेज प्री-पेड स्मार्ट मीटर के 6016 रुपये लिए गए, जबकि असल में इसकी कीमत मात्र 872 रुपये ही थी।
वहीं सीजी सिटी स्थित कृतिका अपार्टमेंट निवासी नीलोफर ने जुलाई में तीन किलोवाट प्री-पेड बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया। इनसे भी स्मार्ट मीटर के 6016 रुपये वसूले गये और इसके साथ ही इस पर 18 फीसदी जीएसटी के 1082.88 रुपये लिए गए। असल में 872 रुपये के मीटर पर जीएसटी की रकम महज 156.96 रुपये बनती थी।
शासन ने बहुमंजिला इमारतों व सरकारी कॉलोनियों में अब प्री-पेड मीटर से ही बिजली कनेक्शन देने के आदेश दिए हैं। कॉर्पोरेशन ने सिंगल फेज स्मार्ट मीटर की कीमत 872 रुपये तय की है। पोस्ट-पेड कनेक्शन में तो स्मार्ट मीटर की इतनी ही कीमत ली जा रही है, लेकिन प्री-पेड कनेक्शन में इस मीटर के 6016 रुपये जमा कराए जा रहे हैं। मध्यांचल निगम के निदेशक (वाणिज्य) योगेश कुमार ने इस खामी को स्वीकार करते हुए कार्रवाई की बात कही है।

# झटपट पोर्टल का गड़बड़झाला

आईटी सेल ने घरेलू व व्यावसायिक बिजली के नए कनेक्शन के लिए झटपट पोर्टल बनाया है। इस पर आवेदन के बाद जूनियर इंजीनियर स्टीमेट बनाते हैं। इंजीनियरों ने बताया कि स्टीमेट के लिए पोस्ट-पेड कनेक्शन का विकल्प भरते ही स्मार्ट मीटर की लागत 872 व प्री-पेड कनेक्शन के लिए 6016 रुपये अपने आप चार्ज हो रही है। यह सब झटपट पोर्टल की गड़बड़ी से हो रहा है। जानकारी अनुसार पहले प्री-पेड बिजली कनेक्शन के लिए सिक्योर एवं जीनस कंपनी के बटन सिस्टम का मीटर लगता था। कॉर्पोरेशन ने इसकी कीमत 6016 रुपये तय कर झटपट पोर्टल पर फीड कर दी। अभी प्री-पेड कनेक्शन पर इनर्जी इफिसियंसी सर्विस कंपनी का 872 रुपये का स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है, लेकिन आईटी कंपनी ने इसकी कीमत पोर्टल पर फीड ही नहीं की।

# स्मार्ट मीटर एक, लेकिन कीमत अलग-अलग

पावर कॉर्पोेरेशन इनर्जी इफिसियंसी सर्विस कंपनी का स्मार्ट मीटर खरीदकर बिजली कनेक्शन पर लगा रहा है। इसमें पोस्-टपेड, प्री-पेड एवं नेट मीटरिंग सेवा देने की तकनीक है। कॉर्पोरेशन ये मीटर एक ही कीमत पर खरीद रही है, लेकिन जनता को पोस्ट-पेड एवं प्री-पेड कनेक्शन के लिए मीटर अलग-अलग कीमत में बेचे जा रहे हैं।
इस संदर्भ में यूपी पावर कॉर्पोरेशन आईटी सिस्टम के निदेशक (वाणिज्य) अमित कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि खामी के कारण एक ही मीटर की पोस्ट-पेड एवं प्री-पेड कनेक्शन में अलग-अलग कीमत चार्ज हो रही है। आईटी सेल से बात करके इस खामी को दूर कराया जाएगा।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37171798
Total Visitors
574
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

तीन साल पुराने फर्जी मुकदमे में सजा हुई : धनंजय सिंह

तीन साल पुराने फर्जी मुकदमे में सजा हुई : धनंजय सिंह # मेरी पत्नी बसपा के टिकट पर चुनाव लड़...

More Articles Like This