26.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभान यादव ने लहराया परचम

वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभान यादव ने लहराया परचम

# तीसरी बार मिली मीडिया फेलोशिप

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
            अमर उजाला स्टेट ब्यूरो में कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभान यादव ने स्वास्थ्य पत्रकारिता में परचम लहराया है। उन्हें लगातार तीसरी बार मीडिया फेलोशिप दी गई है। इस बार उन्हें मधुमेह पर रिपोर्टिंग के लिए रीच मीडिया फेलोशिप दी गई है। इस फेलोशिप के लिए देशभर के पत्रकारों ने आवेदन किया था, जिसमें उत्तर प्रदेश से चंद्रभान यादव का चयन किया गया है।
जौनपुर जनपद निवासी चंद्रभान यादव इन दिनों अमर उजाला लखनऊ के स्टेट ब्यूरो में कार्यरत हैं। वह ‌चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के साथ राजनीति विषय पर रिपोर्टिंग करते हैं। उन्होंने अपनी रिपोर्टिंग के जरिए स्वास्थ्य विभाग में फर्जी नियुक्ति, दवाओं की खरीद में घोटाला, मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में हेरा-फेरी सहित विविध पहलुओं को उजागर किया। बीमारियों से बचाव के लिए अपनी खबरों के जरिए लोगों को जागरूक किया। मरीजों के लिए आ रही नई सुविधाओं के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। इसके लिए उन्हें वर्ष 2019 में ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) पर कार्य करने के लिए फेलोशिप दी गई। इसके बाद 2020 में कार्डियोवस्कुलर डिजीज फेलोशिप दी गई। अब मधुमेह पर रीच मीडिया फेलोशिप दी गई है। वह मधुमेह होने के कारणों, बीमीरी की स्थिति, उपचार के तरीके और बीमारी के नियंत्रण के लिए चिकित्सा क्षेत्र में आ रहे बदलाव पर शोध परक खबरें लिखेंगे।
इस फेलोशिप के तहत मधुमेह मरीजों के लिए सरकारी और गैर सरकारी प्रयासों और इलाज की व्यवस्था की भी पड़ताल करेंगे। वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभान पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन पर भी अपनी रिपोर्टिंग के जरिए भविष्य के खतरों से आगाह करते रहे हैं। उन्होंने अपनी रिपोर्टिंग के जरिए कई ऐसी बीमारियों के बारे में जानकारी दी, जिसे छोटे कस्बों के डॉक्टर दूसरी बीमारी समझ कर इलाज करते रहे हैं, लेकिन जब ये मरीज केजीएमयू, एसजीपीआई एवं लोहिया संस्थान पहुंचे तो यहां जांच के दौरान बीमारी दूसरी निकली। इम्युनोलॉजी, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, कार्डियोलाजी से जुड़ी बीमारियों पर विशेष रूप से रिपोर्टिंग की। चंद्रभान यादव स्वास्थ्य ही नहीं देश व प्रदेश की राजनीति पर भी मजबूत पकड़ते हैं।
उन्होंने राजनीति में होने वाले बदलाव, सरकार की कार्यप्रणाली और नौकरशाही पर भी निरंतर खबरें प्रकाशित की हैं।उनकी इस उपलब्धि पर राजनीतिज्ञों, पत्रकारों और विभिन्न विधा से जुडे विद्वानों से बधाई दी है। जौनपुर से पत्रकारिता के क्षेत्र में कैरियर शुरू करने वाले चंद्रभान यादव फर्रुखाबाद, मिर्जापुर, कानपुर, अयोध्या, जयपुर सहित विभिन्न स्थानों पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। वह अमर उजाला के साथ ही अन्य मीडिया संस्थानों में भी वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37124335
Total Visitors
521
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज

हर रूप में पूज्यनीय हैं श्रीकृष्ण जी महराज : प्रभाकर महराज जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This