31.7 C
Delhi
Sunday, April 28, 2024

सीबीएसई ने जारी किया सीटीईटी जनवरी का नोटिफिकेशन

सीबीएसई ने जारी किया सीटीईटी जनवरी का नोटिफिकेशन

# आवेदन शुरु, जानें योग्यता समेत खास बातें

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
         केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जनवरी 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जनवरी सत्र में शामिल होना चाहते हैं वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होगा।
इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2023 है। फीस सब्मिट करने की अंतिम तिथि भी 23 नवंबर 2023 है। सीटीईटी परीक्षा इस बार 135 शहरों में 20 भाषाओं में होगी। 28 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का मौका मिलेगा।
बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा एक से लेकर कक्षा पांच तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर-2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा छह से आठ तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है। सीटीईटी की मान्यता अब आजीवन के लिए कर दी गई है।
जनरल व ओबीसी पेपर-1 या पेपर-2 के लिए आवेदन शुल्क एक हजार रुपये, दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये। वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग पेपर-1 या पेपर-2 के लिए राजकीय पांच सौ रुपये दोनों पेपरों के लिए छह सौ रुपये देय होंगे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37149508
Total Visitors
606
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बाइक से गिरकर किशोर की मौत, साथी घायल

बाइक से गिरकर किशोर की मौत, साथी घायल पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7            फूलपुर थाना क्षेत्र के...

More Articles Like This