जौनपुर : मानव जीवन के लिए संजीवनी है पेड़-पौधे- अरविन्द पटेल

जौनपुर : मानव जीवन के लिए संजीवनी है पेड़-पौधे- अरविन्द पटेल

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                वृक्ष मानव जीवन के लिए संजीवनी है। सदियों से ऋषि-मुनियों ने मानव जीवन के साथ पशु-पक्षियों के लिए पेड़-पौधों को लगाकर उनकी पूजा-अर्चना शुरू की उक्त बातें सिरकोनी विकास क्षेत्र के कजगाँव में सरदार सेना के बैनर तले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित पौध रोपण कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष अरविन्द कुमार पटेल ने कही।

उन्होंने आगे कहा कि सनातन धर्म में पीपल, नीम आदि पेड़ों की पूजा इस लिए की जाती है कि यह पेड़ मानव जीवन के साथ पशु-पक्षियों के जीवन को प्रति दिन आक्सीजन के रूप में संजीवनी प्रदान करते हैं।पीपल के पेड़ से सबसे अधिक मात्रा में मानव जीवन को श्रोत ऑक्सीजन प्राप्त होता है इस लिए प्रत्येक मानव की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि स्वयं जीवन रक्षा हेतु अधिक से अधिक पेड़ लगायें उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थल पर पीपल का पेड़ अवश्य लगाएं और स्वस्थ व निरोग रहे। इस दौरान आम, नीम व पीपल के दर्जनों पौधे लगाये गये। इस अवसर पर वृजेन्द्र कुमार पटेल, शाहआलम अन्सारी, राहूल यादव, अरूण गौड़, विकास पटेल, सुप्रिया पटेल, सुर्याश पटेल सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।
Previous articleजौनपुर : विश्व पर्यावरण दिवस पर जेसीआई जौनपुर ने बनाया जेसीआई गार्डेन
Next articleजौनपुर : पौधे लगाने के साथ संरक्षण पर भी ध्यान दें- वित्त अधिकारी
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏