जौनपुर : कुड़ियारी गांव में पुरानी परंपरा के अनुसार मनाई गई फगुआ

जौनपुर : कुड़ियारी गांव में पुरानी परंपरा के अनुसार मनाई गई फगुआ

शाहगंज।
अनूप जायसवाल
तहलका 24×7
               बीबीगंज चौकी क्षेत्र के कुड़ियारी गांव मे पुरानी परंपरा के अनुरूप आज भी बुद्धिजीवी वर्ग के लोग फगुआ गाते हैं। ढोल-मजीरे के साथ इसकी शुरुआत गाँव स्थित डीह बाबा मंदिर से होती है और समापन होली के दिन शीतला माता मंदिर में होती है।

पूर्व की भांति इस वर्ष भी होलिका दहन के बाद रंगों की फुहार संग हर कोई होली के खुमार में डूब पड़ा। होली के दिन पूरे जोश उत्साह एवं उमंग के साथ होली का पर्व धूमधाम से मनाया गया। युवा डीजे सिस्टम लगाकर खूब थिरके। गिले-शिकवे भुलाकर अबीर-गुलाल लगा गले मिलकर एक दूसरे को होली पर्व की बधाई दी। गाँव के शीतला माता मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में अलग-अलग टोलियों से आकर युवाओं ने होली खेली साथ ही साथ युवाओं ने कपड़ा फाड़ होली भी खेला। होली का हुड़दंग शाम तक धूम-धड़ाके के साथ चला। इस दौरान लोग रंग-गुलाल लगाते हुए सड़कों पर निकल आए। पूरे दिन ढोल एवं मंजीरे की थाप पर नाचते-गाते लोगों ने एक दूसरे के घरों में जाकर रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं।

होली खेलने के बाद मिथिलेश चन्द्र पांडेय, अशोक पांडेय, संतोष पांडेय, अजय सिंह, कमला यादव, ने फगुआ, चैता, पचरा, भजन, गजल गाकर लोगो को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर आलोक सिंह, किशन सिंह, अतुल जायसवाल, अनूप जायसवाल, दीपक जायसवाल, मोनू जायसवाल, हेमन्त यादव, सुनील यादव, रोहित यादव, मुकेश यादव, लकी यादव, विशाल पांडेय, शिवा शर्मा, हिमांशु गौड़, विकास गौड़,आदर्श गौड़, गुड्डू माली, राकेश माली, शिवकुमार सोनी, आदि लोग उपस्थित रहे।

लाईव विजिटर्स

27337196
Live Visitors
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : नव निर्वाचित सपा विधायकों का हुआ भव्य स्वागत
Next articleजौनपुर : होली खेलने के दौरान हुई मारपीट, तीन घायल
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏