जौनपुर : सेंट थॉमस कालेज में एनसीसी कैडेट्स ने किया योगाभ्यास

जौनपुर : सेंट थॉमस कालेज में एनसीसी कैडेट्स ने किया योगाभ्यास

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                 अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मनाएं जाने वाले अमृत योग दिवस की तैयारी जगह जगह सभी संगठन, संस्था एवं विद्यालय अपने अपने तरीके से कर रहे हैंं। इसी क्रम में क्षेत्र के सेंट थॉमस इंटर कालेज में भी एनसीसी के कैडेट्स ने बालयोगी करन गुरु के सानिध्य में योग से जुड़ी कई विधाओं को सीखा।

विद्यालयों में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का आदेश सीओ कर्नल गिरीश शाह द्वारा प्राप्त हुआ है उसी आदेश के अनुपालन हेतु एनसीसी के कैडेट्स ने कालेज के प्रागंण में उसी विद्यालय के बारहवीं के छात्र अस्मित सेठ जिसकों कि बालयोगी करन “गुरु” के नाम से भी जाना जाता है के कुशल मार्गदर्शन में योगाभ्यास कराया जा रहा है।आज पहले दिन के योग का शुभारंभ सूर्य नमस्कार से करते हुए बालयोगी करन ने इसके बारहों स्टेप्स के लाभ एवं हानि के बारे में बताया। तत्पश्चात भ्रामरि, बटरफ्लाई, अनुलोम विलोम, कपालभाति जैसे उपयोगी प्राणायामों का अभ्यास कराया गया। इस अवसर पर बालयोगी करन गुरु ने कहा कि निरोगी काया के लिए योगाभ्यास अति आवश्यक है। योग का यह सारा कार्यक्रम कालेज के प्रधानाचार्य फादर एंटनी सामी एवं एनसीसी के 96 बटालियन के ग्रुप कमांडर कैप्टन बीपी जाॅन की देख-रेख में चल रहा है।
इस अवसर पर एनसीसी के सीनियर कैडेट्स शिवम कुमार यादव एवं सृष्टि गुप्ता अपने कैडेट्स साथियों के साथ उपस्थित हो कर इस योगाभ्यास में अपनी सहभागिता निभाई।
Previous articleजौनपुर : उत्कर्ष बैंक की अनूठी पहल, उपभोक्ताओं को दे रहे भेंट स्वरूप पौधे
Next articleजौनपुर : दो सिर और आठ पैर वाला बच्चा बना कौतुहल का विषय..
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏