शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर हुआ समझौता- प्रो. निर्मला एस. मौर्य

शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर हुआ समझौता- प्रो. निर्मला एस. मौर्य

# पीयू और राजीव गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच एमओयू पर हुआ हस्ताक्षर

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में बुधवार को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य और राजीव गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय अरुणाचल प्रदेश के कुलपति प्रो. साकेत कुशवाहा के साथ एमओयू (सहमति पत्र) पर हस्ताक्षर किया गया।इस अवसर पर कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि यह समझौता राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के अनुरूप दोनों संस्थाओं के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के उन्नयन एवं संवर्धन हेतु कार्य करेगा।

इसमें प्रमुख रूप से अन्त संस्थागत शिक्षण, प्रशिक्षण, विद्यार्थियों के शैक्षणिक उन्नयन एवं संवर्धन हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आदान-प्रदान के विषयों पर कार्य किया जाएगा।राजीव गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय अरुणाचल के कुलपति प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने इस समझौते पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों विश्वविद्यालयों के शिक्षक और विद्यार्थी इससे लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर पीयू एमओयू के समन्वयक प्रो. अविनाश पाथर्डीकर ने कहा कि दोनों संस्थाओं के विषय विशेषज्ञ ऑनलाइन संगोष्ठियों, सम्मेलनों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों कार्यशालाओं का समय-समय पर आयोजन करेंगे।

दोनों संस्थाओं के शिक्षक, शोध वैज्ञानिक और स्नातक, परास्नातक छात्र विभिन्न शोध गतिविधि और संयुक्त रूप से शोध परियोजनाओं और पब्लिकेशन में एक दूसरे का सहयोग करेंगे। विषय प्रवर्तन करते हुए एमओयू के नोडल अधिकारी डा. मनोज कुमार पांडेय ने कहा कि दोनों संस्थाओं के शिक्षक, शोध वैज्ञानिक और स्नातक, परास्नातक छात्र अनुमोदित शैक्षणिक दौरे के दौरान बिना किसी वित्तीय खर्च के एक- दूसरे के यहां रह सकेंगे। प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में कम से कम एक बार दोनों संस्थान एक दूसरे के यहाँ अपने विद्यार्थियों को अपने यहाँ की शैक्षणिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विविधता को समझने के लिए भेजेंगे।

धन्यवाद ज्ञापन पीयू आइक्यूएसी सेल के समन्वयक प्रो. मानस पांडेय ने किया। कुलपति के साथ विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेंद्र कुमार को एमओयू टीम ने दस्तावेज सौंपे। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, श्रीमती बबीता सिंह, अमृत लाल एवं राजीव गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रो वाइसचांसलर प्रो. अमिताभ मित्रा, कुलसचिव डॉ एनटी रिकम, डेविड पार्टिन नोडल ऑफिसर आईक्यूएसी सेल के प्रो. रामचंद्र परीदा की टीम ने संबोधन किया। इस अवसर पर प्रो.वंदना राय, प्रो.अजय द्विवेदी, प्रो.अशोक श्रीवास्तव, प्रो बीडी शर्मा, प्रो. देवराज सिंह, डा. संदीप सिंह, डा. मनोज मिश्र, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. मनीष कुमार गुप्ता, डॉ. संतोष कुमार, डा. आशुतोष सिंह, डा. रसिकेश, डा. रजनीश भास्कर, डा. गिरधर मिश्र, डा. सुनील कुमार, डा. सुरजीत यादव, डा. पुनीत धवन. डा. अमित वत्स, डा. सुशील कुमार सिंह आदि शामिल थे।

लाईव विजिटर्स

27320318
Live Visitors
6478
Today Hits

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : 14 मई को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत, तैयारी पूरी
Next articleजौनपुर : सरपतहां पुलिस ने एक वारण्टी को किया गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏