32.8 C
Delhi
Sunday, May 5, 2024

अमेरिका : एयर शो के दौरान आसमान में करतब दिखा रहे दो विमान आपस में टकराए, 6 की मौत

अमेरिका : एयर शो के दौरान आसमान में करतब दिखा रहे दो विमान आपस में टकराए, 6 की मौत

# द्वितीय विश्व युद्ध के समय के दोनों विमानों के उड़े परखच्चे, लगी आग धूं-धूंकर जला

लखनऊ/डलास।
विजय आनंद वर्मा 
तहलका 24×7
                   अमेरिका के टेक्सास के डलास शहर में चल रहे एयर शो के दौरान शनिवार को दो हवाई जहाज आपस में टकरा गये। दोनों जहाज द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग ले चुके हैं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने मीडिया को बताया कि दोनों विमानों में कुल 6 लोग मौजूद थे। घटना के समय हजारों लोग इस एयर शो को देख रहे थे। हादसा होते ही लोग वहां से भागने लगे। लोगों ने बताया कि घटना के बाद धुएं का भारी गुबार उठा। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एयर शो के दौरान एक प्लेन बहुत तेजी में आता है और दूसरे प्लेन से टकरा जाता है। इसके बाद दोनों प्लेन के कुछ टुकड़े हवा में गिरते हुए दिखाई दे रहे हैं। जैसे ही प्लेन जमीन में गिरते हैं, तुरंत एक विस्फोट होता है और धुएं का गुबार और आग दिखाई देती है।

# 2019 में भी हुआ था ऐसा ही हादसा…

दुर्घटना में क्रैश हुए द्वितीय विश्वयुद्ध के विमानों में से एक बोइंग बी-17 फ्लाइंग फोर्ट्रेस और एक बेल पी-63 किंगकोबरा था। इस हादसे की जांच शुरू हो गई है। एयरशो में हादसा होने से वेटरन-डे स्मारक कार्यक्रम का पूरा दृश्य डरावनी घटना में बदल गया। तीन साल पहले अक्टूबर 2019 में भी अमेरिका में ऐसी घटना हुई थी। इसमें द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक विमान जिसमें 13 लोग सवार थे, टेकऑफ करते समय यांत्रिक गड़बड़ी का सामना करने के बाद हार्टफोर्ड हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त होकर जल गया था, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई। 

# लोगों की आंखों के सामने हुआ हादसा…

एयर शो में पहुंचे चश्मदीदों को यकीन ही नहीं हो रहा था, कि उनकी आंखों के सामने दो फाइटर जेट्स में टक्कर हुई है और फिर भीषण आग लग गई। एक दोस्त के साथ एयर शो में भाग लेने वाले 27 साल के मोंटोया ने कहा कि, ‘मैं बस वहीं खड़ा रह गया और मैं शॉक्ड था और मुझे मेरी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा था।’ उन्होंने कहा कि, ‘हर कोई हांफ रहा था। हर कोई फूट-फूट कर रो रहा था। हर कोई सदमे में था।’ डलास के मेयर एरिक जॉनसन ने कहा कि, दुर्घटना के वीडियो दिल दहला देने वाले हैं।किंगकोबरा एक अमेरिकी लड़ाकू विमान है और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया था। वहीं, बी-17 एक चार इंजन वाला बमवर्षक है जिसका इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के खिलाफ हमला करने के लिए किया गया था। विशेषज्ञों के मुताबिक, उस जमाने के किसी विमान के उड़ान की स्थिति मेंं होना ही बड़ी बात है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37231207
Total Visitors
1093
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

सिर कूंचकर अपराधी की हत्या से सनसनी, कुएं में मिला शव

सिर कूंचकर अपराधी की हत्या से सनसनी, कुएं में मिला शव गाजीपुर। तहलका 24x7                 भुड़कुड़ा...

More Articles Like This