25.6 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024

आजमगढ़ : चोरी की बिजली से रोशन हो रही जनपद की 866 ग्राम पंचायतें

आजमगढ़ : चोरी की बिजली से रोशन हो रही जनपद की 866 ग्राम पंचायतें

आजमगढ़।
फैज़ान अहमद
तहलका 24×7
              इन दिनों पंचायतों को सजाने संवारने के लिए गांव-गांव एलईडी लगवाई जा रही है। जिसके तहत जिले की 866 ग्राम पंचायतों में एलईडी लाइटें तो लग गई है। लेकिन अब तक ग्राम पंचायतों में बिजली का कनेक्शन नहीं लिया गया है। कटिया कनेक्शन के सहारे ही गांवों को रोशन किया जा रहा है। जिसके कारण जनपद में ग्राम पंचायतों द्वारा हर महीने लगभग 14 लाख 42 हजार 910 यूनिट बिजली का घाटा हो रहा है।

एक तरफ बकाए और कटिया कनेक्शन के सहारे बिजली जलाने पर लोगों के कनेक्शन को काटकर उनके ऊपर एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही है। वहीं दूसरी तरफ ग्राम पंचायतों में बिना कनेक्शन के 50 वाट की लाइटों को जलाया जा रहा है। विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जिसके कारण विभागों को लाखों रुपये की चपत भी लग रही है। सरकार द्वारा अगर किसी सरकारी भवन पर एलईडी लगाई जाती है तो उसको बिजली सरकारी भवन के लिए विद्युत संयोजन से दी जा रही है। बाकी खंभों पर लगने वाली एलईडी के लिए एक सामूहिक विद्युत संयोजन पंचायत स्तर से लिया जाना तय है। लेकिन अभी तक बिना कनेक्शन लिए ही एलईडी लगाई और जलाई जा रही है। हालांकि जिला पंचायत राज विभाग द्वारा लाइटों के लिए कनेक्शन का आवेदन किए जाने की बात कही जा रही है।

जिले की 1858 ग्राम पंचायतों में से 866 में एलईडी लगाने का कार्य किया गया है। इन ग्राम पंचायतों में 1776.37 लाख रुपये की 48097 लाइटें लगाई गई हैं। पंचायतों द्वारा एक लाइट की कीमत 3693 रुपये लगाई गई है। ग्राम पंचायतों में लगाई गई हर लाइट 50 वाट के क्षमता की है। बिजली विभाग की मानें तो अगर 50 वाट की एलईडी लाइन अगर 20 घंटे जलती है तो एक दिन में एक यूनिट बिजली खर्च होती है। जनपद में सारी लाइटें 50 वाट की लगाई गई हैं। ऐसे में अगर देखें तो एक लाइट महीने में 30 से 31 यूनिट बिजली उपभोग कर रही है। इस प्रकार जनपद में लगी कुल 48097 लाइटों पर प्रति माह 14 लाख 42 हजार 910 यूनिट बिजली खर्च हो रही है। कनेक्शन न होने के कारण यह बिजली लाइन लास में जा रही है। जिससे विभाग को लाखों रुपये की चपत पड़ रही है। फिर भी विभाग मौन साधे है। जनपद की ग्राम पंचायतों में सभी लाइटें 50 वाट की लगी हैं। लेकिन इन लाइटों को लगाने के लिए शासन स्तर से एक मानक निर्धारित किया गया था जिसका पालन भी ग्राम पंचायतों में नहीं किया गया। उनके द्वारा बिना मानक का अनुपालन किए ही 50 वाट की लाइटें लगवा दी ई हैं।

एडीपीआरओ श्रीकांत दरवे ने बताया कि जनपद में 1858 ग्राम पंचायतों में से 844 में एलईडी लाइटें लगवाई गई हैं। हर लाइट 50 वाट की है। रही बात कनेक्शन की तो ग्राम पंचायतों द्वारा कनेक्शन के लिए आवेदन किए गए हैं। अब कनेक्शन देना विद्युत विभाग का कार्य है। वहीं मुख्य अभियंता अनिल नारायण सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायतों में कितनी एलईडी लाइटें लगी हैं इसकी हमें जानकारी नहीं है। अगर ग्राम पंचायतों द्वारा आवेदन किया गया है तो हम उसे दिखवाते हैं। अगर आवेदन आए हैं उनका कनेक्शन कर वसूली की जाएगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37089658
Total Visitors
334
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या 

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या  # कहा क्षेत्र का विकास ही पहली प्राथमिकता, अग्नि पीड़ितों से...

More Articles Like This