35.1 C
Delhi
Tuesday, April 23, 2024

कानपुर : नहीं बख्शा जाएगा दोषियों, उपद्रवियों पर होगी गैंगेस्टर की कार्रवाई- योगी

कानपुर : नहीं बख्शा जाएगा दोषियों, उपद्रवियों पर होगी गैंगेस्टर की कार्रवाई- योगी

# अब तक 18 गिरफ्तार, पीएसी की दो कंपनियां तैनात

कानपुर।
आर एस वर्मा
तहलका 24×7
               भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी से मुस्लिम समाज के लोगों में नाराजगी है, जिसे लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में बवाल हो गया। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया और लोगों को वहां से खदेड़ा। बता दें कि जोहर फैंस एसोसिएशन और अन्य मुस्लिम तंजीमों ने पहले ही शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय से कारोबार बंद रखने की अपील की थी।
इस कारण से सुबह से ही तलाक महल, कर्नलगंज, हीरामन पुरवा, चमनगंज, बेगनगंज, दलेल पुरवा, मेस्टन रोड, बाबू पुरवा, रावतपुर व जाजमऊ में इसका असर दिखाई दिया। इसके बाद जुमे की नमाज के दौरान मस्जिदों से एलान किया गया कि वह मोहम्मद साहब पर की गई किसी भी अमर्यादित टिप्पणी को बर्दाश्त नहीं करेंगे। वहीं, पुलिस ने किसी भी क्षेत्र में लोगों को नमाज के बाद प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी थी।

नूपुर शर्मा पर पैगंबर-ए-इस्लाम के खिलाफ अभद्र टिप्पणी के आरोप को लेकर मुस्लिम समाज ने जुलूस निकाला था, लेकिन नमाज के बाद महिलाओं बच्चों और युवकों की टोली एक बैग हाथों में लेकर घुस गई और वहां मौजूद 25 परिवारों पर हमला बोल दिया। इसके बाद से दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ। एक दर्जन से अधिक लोगों के सिर फटे व कई अन्य लोग घायल भी हुए।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में अब तक पुलिस ने 18 उपद्रवियों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने बताया कि इस बवाल में सात लोग घायल हुए हैं। वहीं, सरकार ने इलाके में फोर्स बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि पीएसी की दो कंपनियां भेजी जा रही हैं। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। प्रशासन और पुलिस को सख्ती बनाए रखने और माहौल न बिगड़ने देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, शहर का माहौल खराब करने वाले दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

कानपुर कमिश्नरेट के पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना को सूचना मिलते ही वो भी घटना स्थल पर तत्काल पहुंचे। उन्होंने लोगो से अमन-चैन बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने बताया कि 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं, डीजीपी ने पुलिस कमिश्नर को कॉल कर घटनास्थल की अपडेट ली है। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति के गेस्ट हाउस से घटनास्थल की दूरी पूछी। इस पर पुलिस कमिश्नर ने बताया की हालात पहले से काबू में है और घटनास्थल से गेस्ट हाउस की दूरी पांच से छह किलोमीटर तक है।
कानपुर नगर के बेकनगंज थाना क्षेत्र के नई सड़क इलाके में शुक्रवार को दो पक्षों में हुए संघर्ष को शासन के गंभीरता से लिया है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि मामले में उपद्रवियों के साथ ही षड्यंत्रकारियों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई करने और उनकी संपत्ति को जब्त व ध्वस्त करने की भी कार्रवाई की जाएगी। अब तक 18 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। वहीं वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की पहचान की जा रही है।

उन्होंने कानपुर में स्थिति नियंत्रित होने का दावा करते हुए कहा कि घटना के तत्काल बाद ही वरिष्ठ अधिकारियों व फोर्स के पहुंचने से स्थिति पर काबू पा लिया गया है। फिर भी वहां अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया है। इसके अलावा कुल 12 कंपनी एक प्लाटून पीएसी के अलावा कुछ अधिकारियों को भी कानपुर भेजा गया है। वहां के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की लगातार ड्यूटी लगाई जाए ताकि शांति व्यवस्था को किसी प्रकार का खतरा न पैदा होने पाए।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37072949
Total Visitors
412
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बागीचे में सो रहे वृद्ध की गला रेतकर हत्या

बागीचे में सो रहे वृद्ध की गला रेतकर हत्या मऊ। तहलका 24x7                 मधुबन थाना क्षेत्र...

More Articles Like This