26.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024

जौनपुर : जिले के 70 आयुर्वेदिक चिकित्सकों का हुआ सम्मान

जौनपुर : जिले के 70 आयुर्वेदिक चिकित्सकों का हुआ सम्मान

# आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सम्मान से मिलेगी नई ऊर्जा- डॉ कमर अब्बास

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 राजस्थान औषधालय (आरएपीएल ग्रूप) मुम्बई द्वारा पूरे भारत भर में चलाये जा रहे डॉक्टर्स सम्मान समारोह के तहत ओलन्दगंज स्थित एक होटल में देर रात डॉक्टर्स सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ। जिसमें जौनपुर जिले के 70 आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सम्मानित किया गया।

डॉक्टर्स सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि जिले के प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉ. कमर अब्बास ने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर लाखों कोविड-19 के मरीजों की जिंदगी बचाई, कोरोना योद्धा आयुर्वेद के चिकित्सक हैं, अगर भारत में आयुर्वेदिक औषधियों तथा प्रणाली का प्रयोग नहीं किया जाता तो कोरोना को नियंत्रित करना मुश्किल साबित होता। उन्होंने सभी चिकित्सकों को बधाई देते हुए कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कोरोना से जंग जितवाने में मुख्य निभाई साथ ही उस समय हर घर में आयुर्वेदिक प्रणाली का उपयोग किया गया। उसी को देखते हुए आरएपीएल गु्रप मुम्बई ने पूरे भारत भर के आयुर्वेदिक चिकित्सकों को जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित करने का निर्णय लेकर चिकित्सकों का मनोबल बढ़ाने का कार्य किया है।

समारोह के बतौर अतिथि आयुर्वेदाचार्य डॉ. गिरिश चन्द्र मौर्या ने कहा कि राजस्थान औषधालय मुम्बई द्वारा आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान कर नई ऊर्जा दी हैं, आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा जिस तरह से जिले में कोरोना काल के दौरान सेवा की गई, उसी का परिणाम हैं, कि राजस्थान औषधालय ने उन्हें सम्मान से नवाजा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर मानवीय सेवा कर साबित किया कि चिकित्सक भगवान का दूसरा रूप होता है। उसी को देखते हुए आरएपीएल ग्रुप ने जिले के डॉक्टर्स का सम्मान कर मनोबल बढ़ाने का काम किया है।

डॉक्टर्स सम्मान समारोह में आयुर्वेदाचार्य डॉ. संदीप एस. दूबे ने कहा कि कोविड-19 के दौरान निस्वार्थ भाव से आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कोरोना के मरीजों की जान बचाई। जिसे हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान औषधालय आयुर्वेद के क्षेत्रा में किसी परिचय का मोहताज नहीं है। उन्होंने आरएपीएल ग्रुप के चैयरमेन रहे डॉ. सलाऊदीन चोपदार को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने भारत में नशा मुक्त अभियान की शुरूआत कर देश के लाखों लोगों को नशा मुक्ति की दवा देकर नया जीवनदान दिया।

इस दौरान डॉक्टर्स सम्मान समारोह में डीएसएस प्रभारी अरविन्द शुक्ला, डॉ. हकीम जावेद खान, डॉ. विजय यादव, डॉ. राजेन्द्र यादव, डॉ. सी.एल. विश्वकर्मा, डॉ. नदीम अहमद, डॉ. दिपांशु, डॉ. एस.के. श्रीवास्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि आयुर्वेदिक औषधियां कोरोना काल के दौरान कारगर साबित हो रही थी, उस समय आयुर्वेद के डॉक्टर्स के उपर भी बड़ी जिम्मेवारियां आई, जिसका जिले के चिकित्सकों ने सामना किया। उसी मेहनत को समझते हुए राजस्थान औषधालय ने सम्मानित कर आयुर्वेदिक डॉक्टर्स को नई दिशा देने का काम किया है। डॉक्टर्स सम्मान समारोह की शुरूआत धन्वतंरि पूजा से की गई, जिसमें अतिथियों ने धन्वतंरि की प्रतिमा पर दीप प्रजवल्लित किया। डॉक्टर्स सम्मान समारोह में अतिथियों एवं जिले के सभी डॉक्टर्स को राजस्थान औषधालय मुम्बई (आरएपीएल ग्रुप) परिवार की ओर से माला, शॉल, साफा प्रतिक चिन्ह् भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में आरएपीएल गु्रप के चैयरमेन रहे डॉ. एस. डी. चोपदार को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।इस दौरान डॉक्टर्स सम्मान समारोह में डॉ. जे.के. सिंह, डॉ. अब्दुल सलाम, डॉ. आशा पाल, डॉ. जर्फउल हसन, डॉ. आर.एन. पांडे, डॉ. औसामा, डॉ. आन्नंद, डॉ. कविता सिंह, डॉ. कमलेश, डॉ. आर.पी.सिंह, डॉ. राहुल सिंह, डॉ. ईरफान अहमद, डीएसएस प्रभारी अरविन्द शुक्ला, आरएपीएल गु्रप के आशुतोष त्रिपाटी, हर्ष सिंह, प्रिन्स कुमार सहित जिले भर के आयुर्वेदिक चिकित्सक उपस्थित थे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37036579
Total Visitors
463
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कूटरचित दस्तावेज से लोन लेने का आरोपी गिरफ्तार

कूटरचित दस्तावेज से लोन लेने का आरोपी गिरफ्तार पिंडरा, वाराणसी। नीतेश गुप्ता  तहलका 24x7               फाइनेन्स कम्पनी में...

More Articles Like This