44 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

जौनपुर : नाम के हिसाब से बहुत बड़ा हो चुका है अनुज

जौनपुर : नाम के हिसाब से बहुत बड़ा हो चुका है अनुज

# काफी धूप छाँव के बाद कई प्रदेशों में अनुज जी गुप्ता का चल रहा है सिक्का

शाहगंज। 
एखलाक खान 
तहलका 24×7
                   कलंदर संगमरमर के मकानों में नहीं मिलता, मैं असली घी हूँ, बनिये की दुकानों पर नहीं मिलता। किसी शायर की ये पंक्तियाँ सटीक साबित होती हैं अगर बात करें स्थानीय नगर के शाहपंजा मोहल्ला निवासी अनुज जी गुप्ता की। कहावत है कि पूत के पाँव पालने में समझ आ जाते हैं, शायद पिता दिनेश गुप्ता ने समझकर ही बेटे को अनुज जी का नाम दिया।
नगर के शाहपंजा मोहल्ला निवासी दिनेश गुप्ता के घर वर्ष 1989 को जन्मे अनुज की महज 11 वर्ष की उम्र में सर पिता का साया छिन गया। चार भाई बहनो में सबसे छोटे अनुज ने बड़े भाई संदीप गुप्ता के साथ पिता की डिस्पोजल बर्तन की दुकान सम्भालने का काम किया। कुछ दिन बाद ही दो भाइयों का दुकान पर रहकर घर के खर्च पूरा न कर पाने की सोच अनुज जी गुप्ता अलग कारोबार करने का मन बना लिया।
अनुज ने घर की दुकान में मेडिकल स्टोर डाला और इसके अलावा सायकिल से दवाओं की सप्लाई शुरू की लेकिन सफल नहीं हो सके। नगर के मथुरा मार्केट में मोबाइल डाउनलोड करने का भी कुछ दिन काम किया। और यहीं से जिला मुख्यालय का रास्ता तय किया। ओलंदगंज में एक कार्यालय बनाकर यहां से बड़ी बड़ी फार्मों का विज्ञापन लोगों की मोबाइल तक पहुंचाते रहे। वर्षों की जद्दोजहद के बाद खाना डिलेवरी का विचार यहीं से आया। जिसमें उनको सफलता मिली लेकिन कुछ ही समय में अनुज को शहर छोटा पड़ता महसूस हुआ और प्रदेश मुख्यालय पहुंचकर लखनऊ के गोमती नगर स्थित विभूति खण्ड में पाँव पसार दिया। अपनी कम्पनी का नाम फूड पे रखा। हर पल मिल रही कामयाबी के बाद कभी अनुज पीछे मुड़कर नहीं देखा।
वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में हज़ारों की संख्या में लोगों को रोजगार का साधन उपलब्ध कराने वाले अनुज जी गुप्ता अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी अपनी कम्पनी फूड पे को लांच करने की तैयारी में जुटे हैं। अनुज की उपलब्धियों का परिणाम है कि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह, कैबिनेट मंत्री असीम अरुण, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, पीजीआई के निदेशक डा. आर. के. धीमान के अलावा मास्टर शेफ रीपू दमन हांडा ने बहुत कम उम्र के युवा के कठिन परिश्रम का इनाम दिया है।
एक मुलाकात के दौरान हुई चर्चा के दौरान अनुज जी गुप्ता ने अपनी कामयाबी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री के लोकल फार वोकल के मंत्र ने एक रास्ता दिया और इसी मंत्र से बहुत ही कम समय में अपने लक्ष्य तक पहुंचने का अवसर मिला।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37429194
Total Visitors
516
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

तेज किया चुनाव प्रचार, अकेले ही सबको टक्कर दे रहे अशोक सिंह

तेज किया चुनाव प्रचार, अकेले ही सबको टक्कर दे रहे अशोक सिंह जौनपुर।  गुलाम साबिर  तहलका 24x7             ...

More Articles Like This